Friday, April 26, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह? Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगाCanada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलालAmritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहलेBathinda Military Station : बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग करने वाला आरोपी जवान गिरफ्तार, पूछताछ जारीपपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच हैनेपाल बॉर्डर पर अमृतपाल वांटेड के पोस्टर, प्राइवेट आर्मी की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान से मंगवाई AK-47Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Editorial

बैंक ऑफ कैनेडा ने प्रमुख ब्याज दर बढ़ाई, महंगाई के अनुमान भी बदले

Hindi Express | March 04, 2022 06:39 AM
बैंक ऑफ कैनेडा ने प्रमुख ब्याज दर बढ़ाई, महंगाई के अनुमान भी बदले
ओटावा
बैंक ऑफ कैनेडा ने कोविड -19 महामारी की शुरुआत में बेंचमार्क दर को घटाकर लगभग शून्य करने के बाद पहली बार अपनी प्रमुख ब्याज दर बढ़ा दी है, मुद्रास्फीति की दरों से निपटने के लिए जो कि उनके से बढ़ते रहने की संभावना है जो कि वर्तमान तीन दशक का उच्चतम हो सकती हैं।
मुद्रास्फीति से लड़ने में मदद करने के लिए केंद्रीय बैंक ने बुधवार को अपनी प्रमुख दर एक चौथाई प्रतिशत बढ़ाकर 0.5 प्रतिशत कर दी, जो 1991 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर है।
इस कदम ने रॉयल बैंक और टीडी को अपनी प्रमुख उधार दरों को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया - और अन्य बड़े बैंकों का पालन करने की उम्मीद थी - केंद्रीय बैंक की बेंचमार्क दर से जुड़े परिवर्तनीय दर बंधक जैसे ऋण की लागत में वृद्धि करने के लिए। बैंक ऑफ कैनेडा ने कहा कि उसे उम्मीद है कि निकट अवधि में मुद्रास्फीति पहले की तुलना में अधिक होगी। केंद्रीय बैंक ने चेतावनी दी कि इस सप्ताह की दर वृद्धि अंतिम नहीं होगी, अर्थशास्त्रियों को वर्ष के अंत से पहले कई वृद्धि की उम्मीद है। 
टीडी के मुख्य अर्थशास्त्री बीटा कैरांसी ने कहा कि अतीत में दरों में बढ़ोतरी अर्थव्यवस्था की पूरी क्षमता पर पहुंचने से पहले हुई थी और मुद्रास्फीति बढ़ गई थी। लेकिन अब परिस्थितियां विपरीत हैं, उसने बैंक पर बढ़ोतरी का समय और गति सही करने का दबाव बढ़ाते हुए कहा।
उन्होंने कहा कि अगर आर्थिक दृष्टिकोण से चीजें बुरी तरह से चलती हैं, तो उनके पास अब कटौती करने के लिए जगह नहीं है क्योंकि हम उस स्तर पर नहीं हैं जहां वे वापस प्रोत्साहन दे सकें।
इस हफ्ते दो साल पहले बैंक ऑफ कैनेडा ने कोरोनवायरस संकट से आर्थिक गिरावट से आगे निकलने के लिए अपनी प्रमुख नीतिगत दर में कटौती की थी। इसके बाद मार्च 2020 में दो और दरों में कटौती की गई, जिससे प्रमुख नीतिगत दर 0.25 प्रतिशत हो गई। तब से, अर्थव्यवस्था ने तेजी से वापसी की है।
 
बढ़ी है जीडीपी
स्टेटटिक्स कैनेडा ने मंगलवार को कहा कि अर्थव्यवस्था 2021 के पिछले तीन महीनों में 6.7 प्रतिशत की वार्षिक दर से बढ़ी, जो कि बैंक ऑफ कैनेडा की अपेक्षा से अधिक मजबूत थी, और वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद अब पूर्व-महामारी के स्तर से ऊपर है। बैंक ने कहा कि उसे इस साल की पहली तिमाही में जनवरी में अपने पिछले अनुमानों की तुलना में अधिक ठोस होने की उम्मीद है, यहां तक कि उस महीने ओमाइक्रोन से संबंधित झटके के साथ, जिसमें 200,000 नौकरियां चली गईं। यह उम्मीद करता है कि श्रम बाजार में झटका अस्थायी होगा, और मजबूत घरेलू खर्च को और मजबूत करना चाहिए क्योंकि सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों में ढील दी गई है क्योंकि इस महीने कई प्रांतों ने ऐसा करना शुरू कर दिया है।
 
Have something to say? Post your comment
 
More Editorial News
Canada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलाल
बड़ी मात्रा में नकदी ले जाने वाले कारोबारी कर्मचारियों को लूटने वाले काबू
कार में मिली 25 वर्षीय व्यक्ति की लाश, ओंटारियो लेक में फैंकी थी कार
हम अफगान हिंदू सिख परिवारों को पूरी सुरक्षा देंगे: रूबी सहोता
कैनेडा के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने कोरोना बूस्टर डोज लेने का किया आह्वान
छोटे बिजनेस कारोबार में वापस आए लेकिन अभी स्थिति सामान्य नहीं
टोरंटो के 3 स्कूलों में यहूदी विरोधी गै्रफिटी मिली
यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की कीमत चुकाएगी रूसी शराब वोड्का, अमेरिका-कैनेडा में लगा प्रतिबंध
कैनेडा की संसद में हिंदू संस्कृति की गूंज, इस MP ने बताया 'स्वास्तिक' का मतलब
कैनेडा ने पहले स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी