Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह? Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगाCanada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलालAmritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहलेBathinda Military Station : बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग करने वाला आरोपी जवान गिरफ्तार, पूछताछ जारीपपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच हैनेपाल बॉर्डर पर अमृतपाल वांटेड के पोस्टर, प्राइवेट आर्मी की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान से मंगवाई AK-47Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada

कैनेडा ने 2021 में सबसे अधिक भारतीय स्टूडेंट्स को दाखिला दिया

Hindi Express Network | March 24, 2022 10:02 PM

कैनेडा ने 2021 में सबसे अधिक भारतीय स्टूडेंट्स को दाखिला दिया

450,000 नए इंटरनेशनल स्टूडेंट्स का स्वागत किया, जिनमें  रिकॉर्ड 2 लाख 17 हजार भारतीय

भारतीय स्टूडेंट्स में करीब 50 फीसदी पंजाब से

महामारी के बीच कैनेडा की इंटरनेशनल स्टूडेंट्सआबादी तेजी से ठीक हो गई है।

ओटावा

कैनेडा ने साल 2021 में रिकॉर्ड 4 लाख 50 हजार इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को स्टडी परमिट जारी किए हैं। इनमें से सबसे अधिक भारतीय हैं जिनका आंकड़ा 2 लाख 17 हजार तक पहुंच गया है। इनमें भी एक लाख से अधिक स्टूडेंट अकेले पंजाब से गए हैं। कोरोना के बाद से भारतीय स्टूडेंट्स को तेजी से कैनेडा में स्टडी वीजा मिले हैं।

महामारी से पहले, कैनेडा ने 400,000 से अधिक नए स्टडी परमिटों को प्रभावी होते हुए देखा था, इससे पहले कि यह आंकड़ा 2020 में केवल 255,000 से अधिक हो गया। पिछले साल की कुल संख्या 2015 की तुलना में दोगुने से अधिक पहुंच गई है।

आप्रवासन, शरणार्थी और नागरिकता कैनेडा  प्रभावी होने वाले नए स्टडी परमिट के मासिक आधार पर डेटा जारी करता है। ये कैनेडा में आने वाले नए स्टूडेंट्स हैं और साथ ही कैनेडा में पहले से रहने वाले विदेशी नागरिक हैं जो सफलतापूर्वक स्टडी परमिट प्राप्त करते हैं।

अप्रत्याशित रूप से, जुलाई और अगस्त के बीच की अवधि में सबसे नए स्टडी परमिट प्रभावी हुए, कुल मिलाकर 200,000 से अधिक, 2021/22 शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत से ठीक पहले जारी किए गए हैं।

नए स्टडी परमिट के प्रभावी होने के कारण कैनेडा की इंटरनेशनल स्टूडेंट्सआबादी लगभग पूरी तरह से पूर्व-महामारी के स्तर तक ठीक हो गई है। 31 दिसंबर तक, कैनेडा ने लगभग 622,000 इंटरनेशनल छात्रों की मेजबानी की। इसकी इंटरनेशनल स्टूडेंट्स आबादी 2019 में लगभग 640,000 लोगों की थी, इससे पहले कि महामारी के कारण यह 2020 में लगभग 530,000 विदेशी छात्रों तक गिर गया था।

मार्च 2020 में महामारी की शुरुआत में, कैनेडा ने यात्रा प्रतिबंधों की शुरुआत की, जिसने कई संभावित छात्रों को प्रभावित किया, जिन्हें अभी तक देश में प्रवेश करना था। अक्टूबर 2020 में, कैनेडा ने इन प्रतिबंधों में ढील दी, जिससे देश की इंटरनेशनल स्टूडेंट्सआबादी ठीक हो गई और यह बताया गया कि कैनेडा ने पिछले साल नए विदेशी छात्रों का रिकॉर्ड-तोड़ स्तर क्यों देखा। पिछले साल प्रभावी हुए उच्च स्तर के स्टडी परमिट बड़े हिस्से में छात्रों के आगमन के दोहरे समूह के कारण थे; जो 2020 में कैनेडा आना चाहते थे, लेकिन महामारी के कारण नहीं आ सके, साथ ही वे जो 2021 में कैनेडा में अपनी पढ़ाई शुरू करने का इरादा रखते थे।

वसूली में एक अन्य प्रमुख योगदानकर्ता कैनेडा द्वारा पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट (पीजीडब्ल्यूपी) नियमों में ढील दिए जाने की संभावना थी। महामारी से पहले, IRCC ने दूरस्थ शिक्षा को PGWP पात्रता की गणना करने की अनुमति नहीं दी थी, लेकिन उन्होंने इस नीति में अस्थायी रूप से 31 अगस्त, 2022 तक ढील दी है ताकि उन लोगों की मदद की जा सके जो महामारी के बीच अपनी कैनेडाई स्टडी योजनाओं के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं।

कैनेडा के नामित शिक्षण संस्थान (डीएलआई) में अपनी पढ़ाई पूरी करने वाले इंटरनेशनल स्टूडेंट्स पीजीडब्ल्यूपी प्राप्त करने के पात्र हैं। पीजीडब्ल्यूपी प्रतिष्ठित है क्योंकि यह इंटरनेशनल स्नातकों को कैनेडाई कार्य अनुभव प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, जिन्हें अक्सर स्थायी निवास के लिए आवेदन करने के योग्य होने की आवश्यकता होती है। डीएलआई इंटरनेशनल छात्रों की मेजबानी के लिए सरकार द्वारा अनुमोदित विश्वविद्यालय, कॉलेज और अन्य माध्यमिक संस्थान हैं।

 

स्थायी निवास प्राप्त करने की संभावनाओं के अलावा, इंटरनेशनल स्टूडेंट्सरिपोर्ट करते हैं कि वे कैनेडा की उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा, बहुसंस्कृतिवाद, सुरक्षा, अन्य कारकों के साथ तैयार हैं। कैनेडा में स्टडी संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और यूनाइटेड किंगडम जैसे बड़े इंटरनेशनल स्टूडेंट्सआबादी वाले अन्य देशों की तुलना में अधिक किफायती हो सकता है। कैनेडा में स्टडी करने का एक अन्य प्रमुख लाभ यह है कि विदेशी स्टूडेंट्सअपनी पढ़ाई के दौरान काम करने में सक्षम होते हैं, जो उन्हें आर्थिक रूप से खुद का समर्थन करने और अधिक कार्य अनुभव प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

भारत अब तक का प्रमुख स्रोत देश बना हुआ है, जो कैनेडा की इंटरनेशनल स्टूडेंट्सआबादी का लगभग 35 प्रतिशत है। चीन दूसरे स्थान पर है, उसके बाद फ्रांस है। भारत के महत्वपूर्ण हिस्से को बड़े पैमाने पर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अंग्रेजी बोलने वाली आबादी और इसकी बड़ी मध्यम वर्ग की आबादी से समझाया जा सकता है।

शीर्ष 10 इंटरनेशनल स्टूडेंट्सस्रोत देश (31 दिसंबर, 2021 को स्टडी परमिट धारकों की संख्या के अनुसार) थे:

1) भारत: 217,410

2) चीन: 105,265

3) फ्रांस: 26,630

4) ईरान: 16,900

5) वियतनाम: 16,285

6) दक्षिण कोरिया: 15,805

7) फिलीपींस: 15,545

8) संयुक्त राज्य अमेरिका: 14,325

9) नाइजीरिया: 13,745

10) मेक्सिको: 11,550

 
Have something to say? Post your comment
 
More Canada News
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह?
Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगा
Amritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहले
पपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच है
कश्मीर Kashmir में टारगेट किलिंग-कश्मीरी पंडित को गोली मारी:बैंक में सिक्योरिटी गार्ड था Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada: कनाडा में युकोन क्षेत्र के 10वें प्रमुख बनेंगे भारतीय मूल के रंज पिल्लई, 14 जनवरी को लेंगे शपथ
कनाडा में पार्ट टाइम जॉब करने वाले भारतीयों पर हमले:डेढ़ महीने में तीन हत्याएं, देर रात बाहर रहने से हिंसा का जोखिम बढ़ा अब दो सालों तक देश में संपत्ति नहीं खरीद पाएंगे विदेशी, कनाडा के राष्ट्रपति ने लिया बड़ा फैसला कनाडा में पढ़ रहे बच्चों के Parents दहशत में