Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह? Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगाCanada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलालAmritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहलेBathinda Military Station : बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग करने वाला आरोपी जवान गिरफ्तार, पूछताछ जारीपपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच हैनेपाल बॉर्डर पर अमृतपाल वांटेड के पोस्टर, प्राइवेट आर्मी की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान से मंगवाई AK-47Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada

कैनेडा ने भी रूसी विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद करने की घोषणा की

Hindi Express | March 02, 2022 05:10 AM

कैनेडा ने भी रूसी विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद करने की घोषणा की

टोरंटो

कैनेडा ने भी कई यूरोपीय देशों की तरह रूस के सभी विमानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद करने की घोषणा की है। इस कदम के जरिये पश्चिमी देश यूक्रेन पर आक्रमण करने वाले रूस पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं। परिवहन मंत्री उमर अलखाबिर ने रविवार को कहा कि कैनेडा रूस को हमलों के लिए जवाबदेह ठहराएगा। अधिकतर यूरोपीय देशों ने रूसी विमानों के लिए अपने-अपने हवाई क्षेत्र बंद करने की घोषणा की है। हालांकि स्पेन, यूनान, सर्बिया और तुर्की समेत कुछ देशों ने अभी ऐसा नहीं किया है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक कैनेडा यूरोपीय संघ (ईयू) ने रूस के सभी विमानों के लिए अपने वायु मार्ग को बंद करने का एलान किया है। ईयू ने रूस की सरकारी मीडिया को रोकने और उसके सहयोगी बेलारूस के खिलाफ पाबंदियां लगाने पर विचार करने की बात भी कही है।

 

खेल के क्षेत्र में भी लगे प्रतिबंध

वहीं फुटबाल एसोसिएशन ने कहा है कि इंग्लैंड रूस के खिलाफ सभी अंतरराष्ट्रीय फुटबाल मैचों का बहिष्कार करेगा। फीफा परिषद की ओर से कहा गया है कि रूस के किसी भी ध्वज या गान का उपयोग उन मैचों में नहीं किया जाएगा जहां रूसी फुटबाल संघ की टीमें भाग लेती हैं।

 

यूरोपीय संघ के कई देशों ने बंद किए एयर स्‍पेस

यूरोपीय संघ में 27 देश हैं। इनमें से फ्रांस, पुर्तगाल, स्पेन, जर्मनी, अल्बानिया, आस्टि्रया, पोलैंड, स्लोवेनिया, इस्टोनिया, लातविया, लिथुआनिया, रोमानिया, लक्जमबर्ग समेत ज्यादातर देशों ने रूसी विमानों के लिए अपने वायु मार्ग को बंद कर दिया है या बंद करने की घोषणा की है। फ्रांसीसी एयरलाइंस एयर फ्रांस ने सुरक्षा कारणों से रूस के लिए अपनी सभी उड़ानों को भी रद करने का एलान किया है।

 

यूरोपीय देशों के साथ ही कैनेडा भी रूसी विमानों के लिए अपने वायु मार्ग को बंद करने वाले देशों में शामिल हो गया है। हालांकि, स्पेन, ग्रीस, सर्बिया और तुर्की समेत ईयू के कुछ देशों ने अभी रूसी विमानों के लिए अपने हवाई मार्ग बंद नहीं किए हैं और न ही ऐसा करने की घोषणा की है। कैनेडा के परिवहन मंत्री ओमर अलघाबरा ने यह भी कहा है कि उनका देश यूक्रेन के खिलाफ अकारण हमले के लिए रूस के जवाबदेह ठहराएगा।

 

रूस ने भी कई देशों के लिए अपने वायु मार्ग बंद किए

 

पश्चिमी और यूरोपीय देशों के जवाब में रूस ने भी लिथुआनिया, लात्विया, इस्टोनिया और स्लोवेनिया के विमानों के लिए अपने वायु मार्ग को बंद करने की घोषणा की है। रूस की सरकारी उड्डयन एजेंसी रोसावियात्सिया ने रविवार को कहा कि वह रूसी विमानों के लिए वायु मार्ग बंद करने के जवाब में यह कदम उठाया है। रूस ने रोमानिया, बुल्गारिया, पोलैंड और चेक गणराज्य के विमानों के लिए भी अपने वायु मार्ग बंद कर दिए हैं।

 

ब्रिटिश कंपनी बीपी ने दिया रूस को झटका

ब्रिटेन की तेल कंपनी बीपी ने रविवार को रूसी तेल कंपनी रोजनेफ्ट से अलग होने की घोषणा की। रोजनेफ्ट में बीबी की 19.75 प्रतिशत हिस्सेदारी है। दोनों कंपनियों के बीच तीन दशक से साझीदारी है। बीपी ने यह नहीं बताया कि वह किस तरह से अपनी हिस्सेदारी बेचेगी। बीपी के स्टाक का मूल्य लगभग लगभग 25 अरब डालर (1,87,500 करोड़ रुपये) है।

 

गैस के लिए रूस पर निर्भरता कम करेगा जर्मनी

जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा कि गैस के लिए रूस पर निर्भरता कम करेगा। इसके लिए दो लिक्विफाइड नेचुरल गैस (एलएनजी) टर्मिनल बनाए जाएंगे और प्राकृतिक गैस के भंडार को बढ़ाया जाएगा। यूक्रेन संकट पर बुलाए गए संसद (बुंडेस्टैग) के विशेष सत्र में उन्होंने कहा कि हमें किसी एक सप्लायर पर अपनी ऊर्जा जरूरतों की निर्भरता कम करनी होगी।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Canada News
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह?
Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगा
Amritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहले
पपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच है
कश्मीर Kashmir में टारगेट किलिंग-कश्मीरी पंडित को गोली मारी:बैंक में सिक्योरिटी गार्ड था Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada: कनाडा में युकोन क्षेत्र के 10वें प्रमुख बनेंगे भारतीय मूल के रंज पिल्लई, 14 जनवरी को लेंगे शपथ
कनाडा में पार्ट टाइम जॉब करने वाले भारतीयों पर हमले:डेढ़ महीने में तीन हत्याएं, देर रात बाहर रहने से हिंसा का जोखिम बढ़ा अब दो सालों तक देश में संपत्ति नहीं खरीद पाएंगे विदेशी, कनाडा के राष्ट्रपति ने लिया बड़ा फैसला कनाडा में पढ़ रहे बच्चों के Parents दहशत में