Friday, June 18, 2021
Follow us on
Community

ब्रैम्पटन की मुख्य उपलब्धि इलेक्ट्रिक बसें आज से सड़कों पर होंगी

May 04, 2021 04:37 PM

ब्रैम्पटन, ओनटैरियो (4 मई, 2021) – मेयर पैट्रिक ब्राउन (Patrick Brown) ने, ब्रैम्पटन सिटी काउंसिल (Brampton City Council) की ओर से घोषणा की कि बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक बसें (बी.ई.बी.),  आज से ब्रैम्पटन की सड़कों पर होंगी।

पैन-कैनेडियन बी.ई.बी. डेमोन्स्ट्रेशन एंड इंटीग्रेशन ट्रायल (Pan-Canadian BEB Demonstration and Integration Trial) के हिस्से के तौर पर, यह स्टैंडर्ड वाली और पूरी तरह से इंटरऑपरेटेबल (अंतःप्रचालनीय) बी.ई.बी. (BEB) और उच्च पावर वाले ओवरहेड ऑन-रूट चार्जिंग सिस्टम का अब तक का सबसे बड़ा सिंगल ग्लोबल डिप्लॉयमेंट (परिनियोजन) होगा।

ब्रैम्पटन, नोवा बस (Nova Bus), न्यू फ्लायर इंडस्ट्रीज (New Flyer Industries), ए.बी.बी. इंक. (ABB Inc.), सीमन्स कैनेडा (Siemens Canada) और न्यूमार्किट-टे पावर डिस्ट्रीब्यूशन लि. (Newmarket-Tay Power Distribution Ltd) के साथ साझेदारी में, पूरी तरह से इंटरऑपरेटेबल और चार्जिंग सिस्टमों के दुनिया के पहले, मल्टी-सिटी डिप्लॉयमेंट में ट्रांसलिंक (TransLink) और यॉर्क रीजन ट्रांज़िट (York Region Transit) के साथ जुड़ा था। कैनेडियन अर्बन ट्रांज़िट रिसर्च एंड इनोवेशन कोन्सोर्टियम (सी.यू.टी.आर.आई.सी.) (Canadian Urban Transit Research and Innovation Consortium) (CUTRIC) ने 2017 में इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी। यह दुनिया में पहली फैसिलिटी होगी, जहां विभिन्न निर्माताओं के वाहनों और चार्जर्स का प्रयोग, पूरी तरह से इंटरऑपरेटेबल रूप में किया जा सकेगा, अर्थात् वे चार्ज करने के लिए एक-दूसरे के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में प्लग लगा पाएंगे।

ब्रैम्पटन का डिप्लॉयमेंट, अन्य शहरों के डिप्लॉयमेंट से अलग है, जहां बसें केवल नियत चार्जिंग डिपो में ही चार्ज की जा सकती हैं। ब्रैम्पटन के डिपो और ऑन-रोड चार्जिंग विकल्प के साथ, इलेक्ट्रिक बसों पर रोज़ाना यात्रा रेंज में वृद्धि होगी।

यह शानदार इलेक्ट्रिक बस टेक्नोलॉजी, ज़ीरो टेलपाइप निकासियों को और प्रदूषण को कम करने में मदद करेगी। बसें अपने जीवन चक्र में लगभग ज़ीरो-निकासी भी हासिल करेंगी, जो डीजल वाहनों जैसे वाहनों की निकासियों में बड़ी कमी है। प्रत्येक बस 10 मिनट से भी कम समय में पूरी तरह चार्ज की जा सकती है।

ब्रैम्पटन ट्रांज़िट (Brampton Transit) अपने फ्लीट में आठ बी.ई.बी. शामिल करेगा। दो बसें नोवा बस से और छह बसें न्यू फ्लायर से होंगी। बी.ई.बी. की सेवा, रूट माउंट प्लेज़ैंट (Route 26 Mount Pleasant) और उसके बाद रूट 23 सैंडलवुड (Route 23 Sandalwood) के साथ शुरू करते हुए, 4 मई से पेश की जाएगी। चार उच्च-पावर वाले (450 kWh) ओवरहेड पैंटोग्राफ ऑन-रूट चार्जिंग स्टेशन, माउंट प्लेजैंट विलेज (Mount Pleasant Village) टर्मिनल, क्वीन स्ट्रीट/हाईवे 50 ज़ूम (Queen Street/Highway 50 Züm) स्टेशन और सैंडलवुड ट्रांज़िट फैसिलिटी (Sandalwood Transit Facility) में लगाए गए हैं। जिनमें से तीन, ए.बी.बी. इंक. की ओर से और तीन सीमन्स लि. की ओर से हैं।

ब्रैम्पटन के प्रोजेक्ट की पूरी अवधि के लिए, सभी बी.ई.बी. और चार्जर्स का एक नया ब्रांडिंग डिज़ाइन होगा, जो बाकी फ्लीट से अलग होगा।


पृष्ठभूमि
2019 में, माननीय मिनिस्टर ऑफ एन्वायरनमेंट एंड क्लाइमेट चेंज, कैथरीन मकैना (Catherine McKenna) ने पायलट प्रोजेक्ट के पहले फेज में 11.15 मिलियन डॉलर का फंड देने की घोषणा की थी (announced), जिसकी अनुमानित लागत 16 मिलियन डॉलर होगी। फेडरल फंडिंग, एन्वायरनमेंट एंड क्लाइमेट चेंज कैनेडा (Environment and Climate Change Canada) के लो कार्बन इकोनॉमी फंड (Low Carbon Economy Fund) और नैचुरल रिसोर्सिज कैनेडा (Natural Resources Canada) के ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर – इलेक्ट्रिक व्हीकल इंफ्रास्ट्रक्चर डेमोन्स्ट्रेशन प्रोग्राम (Green Infrastructure – Electric Vehicle Infrastructure Demonstration Program) के द्वारा प्रदान की गई थी।

ब्रैम्पटन ट्रांज़िट ऐसी उच्च-गुणवत्ता की सेवा प्रदान करने हेतु, नए और प्रगतिशील समाधानों में वृद्धि करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो सिटी के वातावरण में छोड़ी जाने वाली संपूर्ण कार्बन की मात्रा (कार्बन फुटप्रिंट) और ग्रीनहाउस गैस (जी.एच.जी.) निकासियों को कम करती है। ब्रैम्पटन ट्रांज़िट इस समय अपने फ्लीट में 133 डीजल-इलेक्ट्रिक हाईब्रिड ज़ूम रैपिड ट्रांज़िट बसों सहित, 450 बसें चला रहा है।

हवाले

“मुझे, 4 मई से ब्रैम्पटन की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है। ब्रैम्पटन एक ग्रीन सिटी है और यह हमारी कम्युनिटी के लिए स्थिरता में बहुत बड़ी उपलब्धि है। हमें ब्रैम्पटन में, पैन-कैनेडियन बैटरी इलेक्ट्रिक बस डेमोन्स्ट्रेशन एंड इंटीग्रेशन ट्रायल के लिए नवीनता में CUTRIC, हमारे प्रोजेक्ट साझेदारों और लीडर्स के साथ सहयोग करने पर गर्व है। यह प्रोजेक्ट, इस तरह का दुनिया का सबसे पहला प्रोजेक्ट है। यह हमारे ट्रांज़िट नेटवर्क में और वृद्धि करेगा, जो कैनेडा में सबसे अधिक तेज़ी से बढ़ने वाले नेटवर्क्स में से एक है।”
- पैट्रिक ब्राउन (Patrick Brown), मेयर, सिटी ऑफ ब्रैम्पटन

"यह डिप्लॉयमेंट, कैनेडा को इलेक्ट्रिक बस नवीनता का अड्डा बनाता है। इस वर्ष सिटी ऑफ ब्रैम्पटन के सफल डिप्लॉयमेंट के साथ, पैन-कैनेडियन इलेक्ट्रिक बस डेमोन्स्ट्रेशन एंड इंटीग्रेशन ट्रायल, यह सुनिश्चित करने में मदद कर रही है कि ट्रांज़िट एजेंसियां, शहरों और फेडरल सरकार को कुछ ऐसे प्रतिस्पर्द्धियों में से चयन करने की अनुमति देकर उनका पूरा मूल्य मिलता है, जिनके सभी सिस्टम साथ में काम करते हैं। इस प्रोजेक्ट ने पूरी इंडस्ट्री को इंटरऑपरेटेबिलिटी और स्टैंडर्डाइज़ेशन की तरफ मोड़ा है। यह टैक्स देने वालों के लिए अच्छी खबर है और ट्रांज़िट की सवारियों के लिए शानदार खबर है। यह प्रोजेक्ट नई कम-कार्बन टेक्नोलॉजी नौकरियां भी पैदा कर रहा है और ब्रैम्पटन, ओनटैरियो और कैनेडा में बड़ी कंपनियों की 

ओर से फॉरेन डायरेक्ट निवेश को भी आकर्षित कर रहा है, जो पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि हम कोविड-19 महामारी से बहाली के लिए काम कर रहे हैं। "
- जोसिपा पैटरूनिक (Josipa Petrunic), प्रेजिडेंट एंड सी.ई.ओ. ऑफ सी.यू.टी.आर.आई.सी.

“ब्रैम्पटन सिटी काउंसिल, हमारी सिटी के वातावरण में छोड़ी जाने वाली कार्बन की मात्रा को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम ब्रैम्पटन में पैदा होने वाली ग्रीनहाउस गैस निकासियों को 2050 तक 80 प्रतिशत तक कम करने के सफर पर हैं। मैं हर प्रत्येक व्यक्ति को, ब्रैम्पटन की पहली इलेक्ट्रिक बसों के लिए सड़कों पर नज़र रखने के लिए प्रोत्साहित करता हूं, जो प्रति वर्ष, प्रति बस लगभग 235 टन CO2 बचाएगा!”
- पॉल विसेंट (Paul Vicente), रीजनल काउंसलर, वार्ड्स 1 और 5; चेयर, पब्लिक वर्क्स एंड इंजीनियरिंग, सिटी ऑफ ब्रैम्पटन

“ब्रैम्पटन सिटी काउंसिल ने हाल ही में, हमारे शहर में अपडेट किए गए ब्रैम्पटन ग्रो ग्रीन एन्वायरनमेंटल मास्टर प्लान को मंज़ूरी दी थी और इलेक्ट्रिक बसों, अधिक ग्रीन शहर के लिए इस मिशन में मदद करती हैं। पैन-कैनेडियन इलेक्ट्रिक बस डेमोन्स्ट्रेशन एंड इंटीग्रेशन ट्रायल, ग्लोबल जलवायु संबंधी बदलाव में हमारे योगदानों को कम करने और अन्य म्युनिसिप्लटीज को स्थिरता संबंधी पहलकदमियों के लिए प्रेरित करने में मदद करेगी।”
- डग विलैन्स (Doug Whillans), सिटी काउंसलर, वार्ड्स 2 और 6; मेम्बर, एन्वायरनमेंट एडवाइजरी कमेटी; मेम्बर, सी.ई.ई.आर.पी. कम्युनिटी टास्क फोर्स, सिटी ऑफ ब्रैम्पटन

“ब्रैम्पटन स्थिरता में लीडर है और यह ब्रैम्पटन ट्रांज़िट के फ्लीट को इलेक्ट्रिक बनाने में पहला कदम है। हम ट्रांज़िट और सक्रिय ट्रांसपोर्टेशन अवसरों में सुधार करने, ऊर्जा क्षमता पर ध्यान केंद्रित करने और ब्रैम्पटन में प्रगतिशील तकनीकें लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”
- डेविड बैरिक (David Barrick), चीफ एडमिनिस्ट्रेटिव अफसर, सिटी ऑफ ब्रैम्पटन

“कैनेडा के निवासी अपनी जरूरत की जगहों पर पहुंचने के लिए ग्रीन विकल्पों की तलाश में हैं और हम उन्हें वही दे रहे हैं। सिटी ऑफ ब्रैम्पटन का इलेक्ट्रिक बस पायलट प्रोजेक्ट, प्रगतिशील साफ टेक्नोलॉजी समाधानों का उदाहरण है, जो वातावरण में छोड़ी जाने वाली और हटाई जाने वाली ग्रीनहाउस गैस निकासी में संतुलन बिठाने में मदद करेगा।”
- माननीय सीमस ओ ’रेगन जूनियर (Seamus O’Regan Jr.), मिनिस्टर ऑफ नैचुरल रिसोर्सिज

“ब्रैम्पटन के निवासियों को इधर-उधर जाने के अधिक तेज़, अधिक साफ और अधिक किफायती तरीके देने में मदद करना, ज़ीरो-निकासी वाली बसों में हमारे निवेश का लक्ष्य है। आज की यह शुरुआत, निकासियों को 2050 तक 80 प्रतिशत तक कम करने के ब्रैम्पटन के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के प्रति और 5 वर्षों में 5,000 ज़ीरो-निकासी वाली बसें शामिल करने की हमारी सरकार की प्रतिबद्धता के प्रति एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह कैनेडा के निवासियों के लिए नौकरियों, जलवायु संबंधी बदलाव से निपटने और अधिक साफ, अधिक भागीदारी वाली कम्युनिटीज बनाने में मदद करेगा।”
- माननीय कैथरीन मकैना (Catherine McKenna), मिनिस्टर ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर एंड कम्युनिटीज

“कैनेडा के ट्रांसपोर्टेशन को इलेक्ट्रिक बनाने से यह, हमारे द्वारा 2050 तक वातावरण में छोड़ी जाने वाली और हटाई जाने वाली ग्रीनहाउस गैस निकासी में योगदान देते हुए बहुत बड़े आर्थिक अवसर पेश करता है। फेडरल से मदद के साथ सिटी ऑफ ब्रैम्पटन, नई तकनीक अपना रही है और कैनेडा के निवासियों को दिखा रही है कि कम-कार्बन अर्थव्यवस्था में परिवर्तन के व्यवहारिक फायदे पहले ही यहां मौजूद हैं।”
- माननीय जोनाथन विकिन्सन (Jonathan Wilkinson), मिनिस्टर ऑफ एन्वायरनमेंट एंड क्लाइमेट चेंज

Have something to say? Post your comment
More Community News
ओंटारियो में सोमवार को 3,510 नए COVID-19 मामलों और 24 अतिरिक्त मौतों की सूचना है।
ओंटारियो में 4,500 से अधिक नए COVID-19 मामलों की रिपोर्ट, पील क्षेत्र में रिकॉर्ड मामले सबसे ज्यादा।
ब्रैम्पटन ने तीसरी ब्रैम्पटन ट्रांज़िट फैसिलिटी के लिए 128 मिलियन डॉलर का फेडरल और प्रोविंसियल निवेश सुरक्षित किया
ओंटारियो 4,200 से अधिक COVID-19 मामलों की रिपोर्ट करता है, 32 अतिरिक्त मौतों की रिपोर्ट के साथ।
सर्दी वापस आ रही है, लगभग 5cm बुधवार को बर्फबारी का अनुमान है।
पील क्षेत्र 5 COVID ​​-19 मामलों के साथ कार्यस्थलों को बंद करने का आदेश देता है।
ओंटारियो में 25 से अधिक लोग अंतरराष्ट्रीय ड्रग ट्रैफिकिंग नेटवर्क के पुलिस द्वारा ध्वस्त किया।
ओंटारियो लिबरल नेता स्टीवन डेल ड्यूका: मैं डौग फोर्ड को सम्मानजनक और सही काम करने के लिए कह रहा हूं, अपनी खुद की सीमाओं को पहचानें और इस्तीफा दें।
पील पुलिस मिसिसॉगा हत्याकांड की जांच कर रही है।
ओंटारियो COVID-19 रविवार के 4,250 नए मामलों की रिपोर्ट करता है, 18 नई मौतें।