Thursday, April 18, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह? Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगाCanada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलालAmritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहलेBathinda Military Station : बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग करने वाला आरोपी जवान गिरफ्तार, पूछताछ जारीपपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच हैनेपाल बॉर्डर पर अमृतपाल वांटेड के पोस्टर, प्राइवेट आर्मी की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान से मंगवाई AK-47Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada

कनाडा में पार्ट टाइम जॉब करने वाले भारतीयों पर हमले:डेढ़ महीने में तीन हत्याएं, देर रात बाहर रहने से हिंसा का जोखिम बढ़ा

Hindi Express news | January 03, 2023 06:05 AM

कनाडा में पार्ट टाइम जॉब करने वाले भारतीयों पर हमले:डेढ़ महीने में तीन हत्याएं, देर रात बाहर रहने से हिंसा का जोखिम बढ़ा
टोरंटो

कनाडा में भारतीय मूल के लाेगाें पर जानलेवा हमलों की बढ़ती घटनाओं से भारतीय समाज में डर का माहौल बन गया है। पिछले डेढ़ महीने में हमलों की तीन घटनाएं हुई हैं। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि भारतीय ही निशाने पर हैं या वे नस्लीय नफरत का शिकार हो रहे हैं।

चिंता का कारण है कि बड़ी संख्या में अप्रवासी भारतीय युवा आजीविका के लिए पार्ट टाइम नौकरियां कर रहे हैं। ज्यादातर देर रात तक काम करते हैं। दिसंबर में अल्बर्टा में सनराज सिंह (24) की हत्या की गई। दिसंबर में ही ओंटारियो के मिसिसौगा में पवनप्रीत कौर (21) की गाेली मारकर हत्या की गई। नवंबर में ब्रिटिश कोलंबिया में महकप्रीत सेठी (18) की छुरा घोंपकर हत्या की गई।

रात में गैस स्टेशन-बड़े स्टोर में खतरा
साउथ एशियन हैरिटेज एसोसिएशन ऑफ हैमिल्टन एंड रीजन के प्रेसिडेंट खुर्शीद अहमद का कहना है कि बहुत सारे भारतीय सर्विस सेक्टर में हैं और कई बार देर रात तक बाहर रहना हाेता है। ऐसे में उनके साथ हिंसा का जोखिम बढ़ जाता है।

ग्रेटर टोरंटो एरिया के स्कारबरो में रह रहे और डिलीवरी सर्विस से जुड़े युवराज मोंगिया का कहना है कि गैस स्टेशन और बड़े स्टोर जैसी जगहों पर रात की पाली में सिर्फ एक व्यक्ति तैनात रहता है। ऐसे में खतरा बढ़ जाता है। महकप्रीत के साथ बहुत बुरा हुआ। अगर हमारी जान ही सुरक्षित न हाे ताे यहां रहने से क्या फायदा।

50 साल पहले कनाडा में बहुत नस्लीय भेदभाव था
खुर्शीद का कहना है कि जब वे उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से 50 साल पहले आकर बसे, उस समय कनाडा का समाज भारतीयों और दूसरे एशियाइयों के विरुद्ध पूरी तरह से नस्लीय भाव रखता था। तब अक्सर भारतीयों पर हमले की घटना सामने आती थी, लेकिन इन दशकों में काफी बदलाव आया है।

मकानों की कीमत बढ़ी, विदेशियों के संपत्ति खरीदने पर रोक
कनाडा में सरकार ने विदेशियों के रिहाइशी संपत्ति खरीदने पर रोक लगा दी है। कोविड के बाद से रियल एस्टेट की कीमतें बढ़ रही हैं। माना जा रहा था कि कीमतें विदेशी नागरिकों द्वारा संपत्ति में निवेश करने के चलते बढ़ रही हैं।

बाहर से आकर बसने वालों में हर 5 में एक भारतीय
कनाडा में भारतीय मूल के लाेगाें की आबादी 18.5 लाख है, जाे कुल आबादी का करीब 5% है। इसके अलावा कनाडा के यूनिवर्सिटीज में 2.3 लाख से ज्यादा भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं। इनमें से बहुत से अपने खर्च के लिए पार्ट टाइम नौकरियां करते हैं। हाल के कुछ सालों में भारतीयों के लिए शिक्षा, नौकरी और स्थायी निवास की एक अहम जगह के रूप में कनाडा उभरा है।

स्टैटिस्टिक्स कनाडा की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच साल में कनाडा में आकर बसने वाले हर पांच प्रवासियों में से एक भारत से आया है।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Canada News
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह?
Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगा
Amritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहले
पपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच है
कश्मीर Kashmir में टारगेट किलिंग-कश्मीरी पंडित को गोली मारी:बैंक में सिक्योरिटी गार्ड था Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada: कनाडा में युकोन क्षेत्र के 10वें प्रमुख बनेंगे भारतीय मूल के रंज पिल्लई, 14 जनवरी को लेंगे शपथ
अब दो सालों तक देश में संपत्ति नहीं खरीद पाएंगे विदेशी, कनाडा के राष्ट्रपति ने लिया बड़ा फैसला कनाडा में पढ़ रहे बच्चों के Parents दहशत में टोरंटो में पिकअप ट्रक ने साइकिल सवार को मारी जोरदार टक्कर, हरियाणा के 20 वर्षीय छात्र की मौत