Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह? Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगाCanada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलालAmritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहलेBathinda Military Station : बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग करने वाला आरोपी जवान गिरफ्तार, पूछताछ जारीपपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच हैनेपाल बॉर्डर पर अमृतपाल वांटेड के पोस्टर, प्राइवेट आर्मी की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान से मंगवाई AK-47Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada

जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का होगा मुकाबला,अब बैटरी से उड़ेगा प्लेन; एयर कनाडा ने खरीदे इलेक्ट्रिक विमान

Hindi Express news | September 18, 2022 06:43 AM

जलवायु परिवर्तन के प्रभावों का होगा मुकाबला,अब बैटरी से उड़ेगा प्लेन; एयर कनाडा ने खरीदे इलेक्ट्रिक विमान
ओटावा
एयर कनाडा ने विमान उत्सर्जन को कम करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 30 इलेक्ट्रिक-हाइब्रिड विमान खरीदने की घोषणा की। एयर कनाडा ने गुरुवार को घोषणा की कि वह स्वीडन के हार्ट एयरोस्पेस द्वारा विकास के तहत 30 इलेक्ट्रिक-हाइब्रिड विमान खरीदेगा। विमान 2028 तक सेवा में प्रवेश करने के लिए 30 यात्रियों के बैठने के लिए जगह का इंतजाम तैयार करेगा। बैटरी पावर का उपयोग करके, यह विमान शून्य उत्सर्जन उत्पन्न करेगा और महत्वपूर्ण परिचालन बचत उत्पन्न करेगा। एयर कनाडा ने स्वीडिश निर्माता में 5 मिलियन डॉलर की इक्विटी हिस्सेदारी भी हासिल की है।
यह एयर कनाडा को 2050 तक शुद्ध-शून्य उत्सर्जन तक पहुंचने के अपने लक्ष्य के करीब लाता है। स्थानीय समुदायों को कम-उत्सर्जन कनेक्टिविटी प्रदान करके, ES-30 एयर कनाडा को क्षेत्रीय और कम्यूटर मार्गों को अधिक स्थायी रूप से सेवा प्रदान करने में सक्षम करेगा।
एयर कनाडा के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, माइकल रूसो ने कहा 'एयर कनाडा ने जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए उद्योग में नेतृत्व की स्थिति ले ली है। हार्ट एयरोस्पेस से ईएस-30 इलेक्ट्रिक क्षेत्रीय विमान के हमारे 2050 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य के लिए एक कदम होगा।'
रुसो के अनुसार, एयरलाइन अपने CO2 उत्सर्जन को कम करने के लिए स्थायी विमानन ईंधन और कार्बन कैप्चर सिस्टम भी विकसित कर रही है। अप्रैल में एयर कनाडा ने सैन फ्रांसिस्को से टोरंटो, वैंकूवर, कैलगरी और मॉन्ट्रियल के अपने कनाडाई ठिकानों के लिए चार उड़ानें सचालित की जो तेल शोधन कंपनी नेस्टे से प्राप्त स्थायी विमानन ईंधन का प्रयोग कर रही थी।
एयर कनाडा के अनुसार, जब बैटरी जनरेटर के द्वारा पूरक होती है और 497 मील की क्षमता केवल 25 लोगों तक ही सीमित होती है तो सीमा 249 मील तक बढ़ सकती है।
हार्ट एयरोस्पेस के सीईओ और संस्थापक, एंडर्स फोर्स्लंड ने कहा 'एयर कनाडा हार्ट एयरोस्पेस के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण भागीदार है। कंपनी के पास क्षेत्रीय टर्बोप्रॉप द्वारा संचालित दुनिया के सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है। यह एक प्रगतिशील, भविष्य की ओर झुकाव वाली कंपनी भी है, खासकर ग्रीन ट्रांसमिशन में।'

 
Have something to say? Post your comment
 
More Canada News
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह?
Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगा
Amritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहले
पपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच है
कश्मीर Kashmir में टारगेट किलिंग-कश्मीरी पंडित को गोली मारी:बैंक में सिक्योरिटी गार्ड था Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada: कनाडा में युकोन क्षेत्र के 10वें प्रमुख बनेंगे भारतीय मूल के रंज पिल्लई, 14 जनवरी को लेंगे शपथ
कनाडा में पार्ट टाइम जॉब करने वाले भारतीयों पर हमले:डेढ़ महीने में तीन हत्याएं, देर रात बाहर रहने से हिंसा का जोखिम बढ़ा अब दो सालों तक देश में संपत्ति नहीं खरीद पाएंगे विदेशी, कनाडा के राष्ट्रपति ने लिया बड़ा फैसला कनाडा में पढ़ रहे बच्चों के Parents दहशत में