Thursday, March 28, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह? Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगाCanada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलालAmritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहलेBathinda Military Station : बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग करने वाला आरोपी जवान गिरफ्तार, पूछताछ जारीपपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच हैनेपाल बॉर्डर पर अमृतपाल वांटेड के पोस्टर, प्राइवेट आर्मी की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान से मंगवाई AK-47Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada

0.5 मिलियन टोरंटो निवासी गर्मी की गर्मी में बिना एसी वाले अपार्टमेंट में झुलस रहे हैं

Hindi Express news | July 23, 2022 12:30 PM

0.5 मिलियन टोरंटो निवासी गर्मी की गर्मी में बिना एसी वाले अपार्टमेंट में झुलस रहे हैं

गर्मी की लहर से

टोरंटो

किकी जोन्स ने टोरंटो में अपने गैर-वातानुकूलित अपार्टमेंट में पिछले कुछ दिनों को ठंडे शावर लेने, शारीरिक गतिविधि से बचने, अंधा बंद रखने और बिजली के प्रशंसकों को नष्ट करने में बिताया है।लेकिन उन उपायों के बावजूद, 31 वर्षीय को इस सप्ताह भीषण गर्मी से राहत नहीं मिली है, जिसने शहर को अपनी चपेट में ले लिया है।

"मैं टोरंटो में लगभग सात वर्षों से रह रहा हूं और मेरे पास पूरे समय तक ए / सी नहीं था, इसलिए यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जिससे आप निपटने के लिए बहुत सारी रणनीतियों के साथ आते हैं," जोन्स ने कहा , जो लिंग-तटस्थ सर्वनामों का उपयोग करता है।

"लेकिन, आप जानते हैं, एक बार जब आप एक निश्चित गर्मी बिंदु पर पहुंच जाते हैं, तो अपना ख्याल रखना वास्तव में कठिन हो जाता है।" इस सप्ताह अधिकांश प्रांत चिलचिलाती धूप का अनुभव कर रहे हैं, तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है।

लगभग आधे मिलियन टोरंटो निवासियों के लिए, जो बिना एयर कंडीशनिंग के अपार्टमेंट में रहते हैं, इसका मतलब असुविधाजनक और संभावित जोखिम भरा रहने की स्थिति है, जो विशेषज्ञों का कहना है कि गर्मी से संबंधित बीमारियों से बचाने के लिए संबोधित करने की आवश्यकता है, विशेष रूप से अत्यधिक गर्मी की घटनाओं के अधिक बार होने की उम्मीद है भविष्य में।

जोन्स, जिन्हें अस्थमा है, ने कहा कि इस सप्ताह की लंबी गर्मी ने चलने वाले कामों को विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण बना दिया जब उनके घर ने गर्म परिस्थितियों से थोड़ी राहत प्रदान की। "मैं घर आ गया और मुझे बस इतना मिचली आ रही थी कि मैं वास्तव में कुछ और नहीं कर सकता," जोन्स ने कहा। "और आप बस इतना शारीरिक रूप से थक जाते हैं।"

वाटरलू विश्वविद्यालय में इंटैक्ट सेंटर ऑन क्लाइमेट एडेप्टेशन की एक हालिया रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि अपरिवर्तनीय जलवायु परिवर्तन से प्रेरित अत्यधिक गर्मी अधिक खतरनाक हो रही है।

यह भी नोट करता है कि शहरी केंद्रों को "शहरी गर्मी द्वीप" प्रभाव के कारण सबसे बड़ा जोखिम का सामना करना पड़ता है, कुछ शहरी क्षेत्रों में सतह के दिन का तापमान 10 से 15 डिग्री सेल्सियस गर्म होता है, जहां निर्मित क्षेत्रों में गर्मी बरकरार रहती है, जबकि रात के तापमान में वृद्धि हो सकती है। आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में 12 डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म।

इंटैक्ट सेंटर के प्रमुख और रिपोर्ट के सह-लेखक ब्लेयर फेल्टमेट ने कहा कि शहरी केंद्रों के लोग जो बिना सेंट्रल एयर कंडीशनिंग वाली पुरानी ऊंची इमारतों में रहते हैं, वे विशेष रूप से अत्यधिक गर्मी के कारण कमजोर होते हैं।

"यह एक टिक-टिक टाइम बम है, क्योंकि बस तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि हम बिजली की कमी के साथ एक विस्तारित गर्मी की लहर तक नहीं पहुंच जाते और ये लोग इन इमारतों में फंस गए हैं," उन्होंने कहा।

फेल्टमेट ने कहा कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे टोरंटो जैसे शहर अत्यधिक गर्मी के प्रभावों को कम कर सकते हैं और अनुकूल हो सकते हैं।

उन्होंने यह सुनिश्चित करने का सुझाव दिया कि अपार्टमेंट में "उपयुक्त" बैकअप बिजली आपूर्ति उत्पादन क्षमता हो, इमारतों की छतों को सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करने के लिए सफेद रंग की पेंटिंग हो और गर्मी द्वीप प्रभाव का मुकाबला करने के लिए शहरों के भीतर अधिक पेड़ की छतरी हो।

फेल्टमेट ने लोगों को कूलिंग डिवाइस जैसे विंडो एयर कंडीशनिंग यूनिट और पंखे मुफ्त में देने या देने की भी सिफारिश की ताकि जो लोग उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकते वे शांत रह सकें।

"मेरा मानना है कि जलवायु परिवर्तन की स्थितियों के तहत, हमें मानव अधिकार के रूप में आसानी से उपलब्ध शीतलन उपकरणों तक पहुंच को देखना चाहिए," उन्होंने कहा।

टोरंटो शहर ने कहा कि शहर में लगभग 500,000 लोग बिना एयर कंडीशनिंग के अपार्टमेंट में रहते हैं। और इसने पूरे शहर में ठंडे स्थानों के अपने "गर्मी राहत नेटवर्क" को नोट किया, जिसमें पुस्तकालय, सामुदायिक केंद्र, मॉल और पूल शामिल हैं, जो निवासियों को गर्मी को मात देने में मदद कर सकते हैं।

"अत्यधिक गर्मी की घटनाओं से निपटने के लिए टोरंटो शहर की दीर्घकालिक रणनीति का एक हिस्सा ... शहर के पुराने अपार्टमेंट स्टॉक में सुधार के आसपास है, जिसमें इकाइयों में एयर कंडीशनिंग नहीं है, ज्यादातर किराये की इकाइयां लगभग 500,000 आवास हैं," यह कहा।

लंदन, ओन्ट्स में बच्चों के अस्पताल में बाल चिकित्सा गहन देखभाल चिकित्सक और पश्चिमी विश्वविद्यालय के सहयोगी प्रोफेसर डॉ अन्ना गुंज ने कहा कि अत्यधिक गर्मी का गंभीरता से इलाज किया जाना चाहिए।

"जलवायु संकट और वायु प्रदूषण संकट एक स्वास्थ्य संकट है," उसने कहा।

सेंट माइकल हॉस्पिटल में फैमिली फिजिशियन और फैमिली एंड कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के फैकल्टी लीड डॉ. सामंथा ग्रीन ने कहा कि अत्यधिक गर्मी स्वास्थ्य पर कई प्रभाव डाल सकती है, जिसमें हीट थकावट, हीट स्ट्रोक और मौत भी शामिल है। टोरोन्टो विश्वविद्यालय।

उन्होंने कहा कि यह मानसिक बीमारियों और हृदय रोग जैसी अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों को भी बढ़ा सकता है।

जो लोग सबसे अधिक असुरक्षित हैं, वे हैं बुजुर्ग, पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों वाले, शिशु, गर्भवती महिलाएं, साथ ही वे जिनके पास अत्यधिक गर्मी से निपटने के लिए संसाधनों तक पहुंच नहीं है, जिनमें कम आय वाले निवासी भी शामिल हैं जिनके पास एयर कंडीशनिंग नहीं है .

 
Have something to say? Post your comment
 
More Canada News
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह?
Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगा
Amritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहले
पपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच है
कश्मीर Kashmir में टारगेट किलिंग-कश्मीरी पंडित को गोली मारी:बैंक में सिक्योरिटी गार्ड था Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada: कनाडा में युकोन क्षेत्र के 10वें प्रमुख बनेंगे भारतीय मूल के रंज पिल्लई, 14 जनवरी को लेंगे शपथ
कनाडा में पार्ट टाइम जॉब करने वाले भारतीयों पर हमले:डेढ़ महीने में तीन हत्याएं, देर रात बाहर रहने से हिंसा का जोखिम बढ़ा अब दो सालों तक देश में संपत्ति नहीं खरीद पाएंगे विदेशी, कनाडा के राष्ट्रपति ने लिया बड़ा फैसला कनाडा में पढ़ रहे बच्चों के Parents दहशत में