Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह? Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगाCanada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलालAmritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहलेBathinda Military Station : बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग करने वाला आरोपी जवान गिरफ्तार, पूछताछ जारीपपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच हैनेपाल बॉर्डर पर अमृतपाल वांटेड के पोस्टर, प्राइवेट आर्मी की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान से मंगवाई AK-47Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada

एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में खरीदा Twitter

Hindi Express news | April 26, 2022 06:21 AM

एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में खरीदा Twitter

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) को दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon musk) ने 44 बिलियन डॉलर में खरीद लिया है। इस साल के अंत तक यह डील पूरी कर ली जाएगी। हालांकि, इस डील पर सहमति बनने के बाद अब सबसे बड़ा रहस्य 21 बिलियन डॉलर 'कैश' पर है, जिसकी जिम्मेदारी एलन मस्क ने व्यक्तिगत तौर पर ली है। एलन मस्क ने लेनदेन के लिए 21 अरब डॉलर के इक्विटी हिस्से को कैसे कवर करने जा रहा है? मस्क इतनी बड़ी रकम का इंतजाम कैसे और कहां से रहेंगे यह सवाल रहस्य बना हुआ है।

हालांकि, मस्क पिछले सप्ताह ही सार्वजनिक तौर पर इस बात का खुलासा कर चुके हैं कि वे किस तरह से इस रकम को चुकाएंगे। मस्क ने सिक्योरिटी फाइलिंग में बताया था कि किस वह निवेश बैंक मार्गन स्टेनली और अन्य लेंडर्स ग्रुप से मदद लेंगे। मस्क ने इस बात का भी जिक्र किया था कि उनके पास निवेश बैंक से 13 बिलियन डॉलर के कर्ज का ऑफर है और बाकी 12.5 बिलियन डॉलर वे अपनी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला (Tesla) के शेयर बदले देंगे।

मस्क की कुल संप्तति 257 बिलियन डॉलर
एलन मस्क 21 बिलियन डॉलर कैसे चुकाएंगे यह बड़ा सवाल है। ब्लूमबर्ग के अनुमान के मुताबिक, उनके पास लगभग 3 अरब डॉलर कैश और कुछ हद तक लिक्विडिटी एसेट हैं। हालांकि, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह कैश का इंतजाम कर लेंगे क्योंकि वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, मस्क के पास (Elon musk networth) 257 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

मस्क के पास हैं ये 3 विकल्प
1. इनवेस्टर्स से लेंगे कर्ज: एलन मस्क कुछ निवेशकों की मदद ले सकते हैं। ट्विटर को खरीदने की अपनी शुरुआती पेशकश के बाद मस्क ने एक टेड इवेंट में कहा था कि "इरादा कानून द्वारा अनुमति के रूप में कई शेयरधारकों को बनाए रखने का है।" प्राइवेट अमेरिकी कंपनियां आम तौर पर 2,000 से कम शेयरधारकों तक सीमित होती हैं, जिसका मतलब है कि यदि खरीद बंद हो जाती है तो अधिकांश खुदरा निवेशक ट्विटर के मालिक नहीं रहेंगे। लेकिन बड़े शेयरधारक, जैसे ट्विटर के संस्थापक जैक डोर्सी कंपनी में अपनी हिस्सेदारी रखने का विकल्प चुन सकते हैं। डोर्सी की हिस्सेदारी करीब एक अरब डॉलर की है। ब्लूमबर्ग न्यूज के मुताबिक, मस्क इक्विटी पार्टनर्स से लाइनअप कर रहे हैं और अन्य संभावित को-इन्वेस्टर्स के साथ बातचीत कर रहे हैं। हालांकि, टेड इवेंट में मस्क का यह बयान कि उन्हें "अर्थशास्त्र की परवाह नहीं है" कुछ संभावित निवेशकों को डरा सकता है।

2. अपनी कंपनी में बेचेंगे हिस्सेदारी: मस्क के पास दूसरा विकल्प है अपनी कंपनी से हिस्सेदारी बेचना। टेस्ला और स्पेसएक्स की कुछ हिस्सेदारी बेचकर मस्क फंड इक्कठा कर सकते हैं। मस्क 12.5 बिलियन डॉलर के कर्ज को कवर करने के लिए शेयरों को गिरवी रख सकते हैं। मस्क के पास अभी भी टेस्ला के क्लोजिंग प्राइस के बेस पर, कार कंपनी में लगभग 21.6 बिलियन डॉलर के शेयर हैं। हालांकि, यह स्टॉक पर मिलने वाली कीमत पर निर्भर करेगा। इस महीने में अब तक टेस्ला के शेयर लगभग 8% नीचे है। इसके अलावा मस्क अपनी प्राइवेट कंपनियों- स्पेसएक्स और द बोरिंग कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेच सकते हैं। हालांकि, इसमें भी कम संभावना है, क्योंकि इनमें भी कम लिक्विडिटी हैं।

3. कैश, क्रिप्टो: एलन मस्क के पास तीसरा एक और विकल्प है क्रिप्टोकरेंसी का। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, मस्क के पास क्रिप्टो के काफी एसेट हैं। मस्क ने जुलाई में कहा था कि उनके पास बिटकॉइन, ईथर और डॉगकॉइन का स्वामित्व है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उनके पास क्रिप्टो की कितनी संपत्ति है या वह संपत्ति कितने समय के लिए है। मार्च 2020 के बाद से पहले दो क्रिप्टोकरेंसी में क्रमशः लगभग 720% और 2,600% की वृद्धि हुई है। इस बीच, मस्क के ट्विटर को खरीदने के लिए सहमत होने के बाद, डॉगकाॅइन सोमवार को लगभग 30% बढ़ गया। बिटकाॅइन में रिकाॅर्ड तेजी है।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Canada News
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह?
Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगा
Amritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहले
पपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच है
कश्मीर Kashmir में टारगेट किलिंग-कश्मीरी पंडित को गोली मारी:बैंक में सिक्योरिटी गार्ड था Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada: कनाडा में युकोन क्षेत्र के 10वें प्रमुख बनेंगे भारतीय मूल के रंज पिल्लई, 14 जनवरी को लेंगे शपथ
कनाडा में पार्ट टाइम जॉब करने वाले भारतीयों पर हमले:डेढ़ महीने में तीन हत्याएं, देर रात बाहर रहने से हिंसा का जोखिम बढ़ा अब दो सालों तक देश में संपत्ति नहीं खरीद पाएंगे विदेशी, कनाडा के राष्ट्रपति ने लिया बड़ा फैसला कनाडा में पढ़ रहे बच्चों के Parents दहशत में