Wednesday, December 08, 2021
Follow us on
BREAKING NEWS
नई 413- राजमार्ग का उद्देश्य पश्चिम GTA में गतिरोध को दूर करना है।कोविड -19 मामलों में ओंटारियो का 7-दिवसीय औसत लगभग एक महीने में पहली बार 500 से ऊपर।ट्रूडो ने नए मंत्रिमंडल का किया अनावरण, आनंद ने संभाला राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय.मंगलवार की सुबह ब्रैम्पटन में एक वाहन की चपेट में आने से 18 वर्षीय एक महिला गंभीर रूप से घायल।सिटी ऑफ ब्रैम्पटन आवेदकों के लिए प्रक्रिया को अधिक आसान बनाने के लिए शादी के लाइसेंस की सिंगल आई.डी. सूची बना रही है.दीवाली सुरक्षित रूप से मनाएं!नवजोत सिंह सिद्धू ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, बताया- कांग्रेस के लिए आखिरी मौका…ब्रैम्पटन में दो वाहनों की टक्कर में पांच लोग घायल हो गए।
Health

डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने तक, इस तरह करें पिस्ते का सेवन, मिल सकते हैं अनगिनत स्वास्थ्य लाभ.

October 17, 2021 11:29 AM

पिस्ता एक तरह का ड्राई फ्रूट है, जो खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है, साथ ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है। हर मौसम में पिस्ता आसानी से मार्केट में मिल जाता है। लेकिन अन्य ड्राई फ्रूट्स जैसे- बादाम, काजू और किशमिश आदि की तुलना में लोग पिस्ते का अधिक सेवन नहीं करते। हालांकि हरे रंग का छोटा-सा दिखने वाला यह ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों का खजाना है, जो गंभीर बीमारियों से भी लोगों का बचाव करता है।

अन्य ड्राई फ्रूट्स की तुलना में पिस्ते में फैट और कैलोरी की बेहद ही कम मात्रा होती है। साथ ही इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, खनिज और फैटी एसिड मौजूद होते हैं। पिस्ता ना सिर्फ वजन कम करने में मदद करता है बल्कि डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है, साथ ही हृदय रोगों से भी बचाता है।

आंखों के लिए: पिस्ता आंखों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ए की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है, जो आंखों को स्वस्थ रखता है। जिन लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर है, उन्हें नियमित तौर पर पिस्ते का सेवन करना चाहिए।

दिल को रखे दुरुस्त: आज की तनाव भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे लोगों को पिस्ते का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि पिस्ते में कार्डियोप्रोटेक्टिव एक्टिविटी पाई जाती है, यह गुण हृदय रोगों से बचाव करता है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल: पिस्ता कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में मदद करता है। पिस्ते में विशेष गुण पाए जाते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं।

डायबिटीज: एक अध्ययन के अनुसार पिस्ता का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। साथ ही यह डायबिटीज के रोगियों में ग्लाइसेमिक स्तर, ब्लड प्रेशर और सूजन को भी नियंत्रित रखता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीज सुबह के नाश्ते में रोस्टेड पिस्ते को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे कच्चा भी खा सकते हैं।

वजन को करे नियंत्रित: पिस्ते में मौजूद फाइबर पेट को भरा रखता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती। ऐसे में जो लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं, वह भी अपनी डाइट में पिस्ते को शामिल कर सकते हैं।

 
Have something to say? Post your comment