Wednesday, February 24, 2021
Follow us on
BREAKING NEWS
ट्रूडो का कहना है कि 14 दिन के संगरोध के लिए छुट्टियां मनाने वाले कैनेडा सिकनेस लाभ का दावा नहीं कर पाएंगे।ओंटारियो में लगातार दूसरे दिन 3,000 से अधिक COVID-19 मामलों की रिपोर्ट।कृषि क़ानूनों में संशोधन को तैयार होकर केंद्र ने माना कि उसमें कमियां थीं: भारतीय किसान यूनियन.हत्याकांड की जांच: मार्खम घर में विस्फोट से 2 बच्चों की मौत.ओंटारियो में 2,200 से अधिक नए COVID -19 मामलों में 21 मौतें हुईं।नए COVID-19 वेरिएंट उभरने के साथ फोर्ड ने हवाई अड्डों पर COVID-19 परीक्षण बढ़ाया।ओंटारियो में लॉकडाउन बॉक्सिंग डे से शुरू होगा, प्रीमियर डग फोर्ड ने घोषणा की है।C0VID-19 मॉडर्न वैक्सीन को अब फ्रीज की जरूरत नहीं है, जो शिपिंग की आसान सुविधा बनाती है।
Business

गोल्‍ड लोन पर 20 हजार से ज्‍यादा कैश नहीं मिलेगा, RBI ने NBFCs के लिए घटाई लिमिट

March 10, 2017 05:24 PM

नई दिल्‍ली. नॉन बैंकिंग फाइनेंस कम्‍पनीज (एनबीएफसी) गोल्‍ड के बदले 20 हजार रुपए से ज्यादा लोन कैश में नहीं दे सकेंगी। इससे ज्यादा लोन की रकम का पेमेंट सिर्फ चेक से किया जा सकेगा। एनबीएफसी के लिए कैश में गोल्‍ड लोन की लिमिट पहले 1 लाख रुपए थी। आरबीआई ने इस पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।तुरंत लागू किया गया नियम...

- आरबीआई ने कहा है कि यह नियम तुरंत लागू हो गया है। इनकम टैक्‍स एक्ट 1961 के मुताबिक, 20 हजार रुपए तक का लेनदेन कैश में किया जा सकता है।
- आरबीआई ने इसी के मद्देनजर एनबीएफसी के लिए लोन के तौर पर दी जाने वाले कैश की लिमिट 1 लाख से घटाकर 20 हजार कर दी गई है।

लेसकैस की तरफ बढ़ रही सरकार
- सरकार जिस तरह से लेसकैश इकोनॉमी की तरफ बढ़ रही है, उसमें यह कदम काफी अहम है।
- सरकार ने ब्‍लैकमनी पर रोक लगाने, फेक करंसी और टेरर फंडिंग को रोकने के लिए पिछले साल 8 नवंबर को 500 और 1000 के पुराने नोटों को चलन से बाहर कर दिया था।

13 मार्च से हट जाएगी कैश विद्ड्रॉअल लिमिट
- रिजर्व बैंक ने बैंकों और एटीएम से कैश विद्ड्रॉअल लिमिट पर कई रोक लगाई थीं।
- हालांकि, कैश की कमी दूर होने के साथ ही इनमें से ज्यादातर को हटा लिया गया है।
- 13 मार्च से सेविंग अकाउंट से कैश विद्ड्रॉअल को भी खत्म कर दिया जाएगा।

Have something to say? Post your comment