Friday, March 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह? Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगाCanada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलालAmritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहलेBathinda Military Station : बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग करने वाला आरोपी जवान गिरफ्तार, पूछताछ जारीपपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच हैनेपाल बॉर्डर पर अमृतपाल वांटेड के पोस्टर, प्राइवेट आर्मी की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान से मंगवाई AK-47Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Editorial

कैनेडा की संसद में हिंदू संस्कृति की गूंज, इस MP ने बताया 'स्वास्तिक' का मतलब

Hindi Express | March 02, 2022 04:16 AM

टोरंटो:

अमेरिका, कैनेडा, रूस और यूरोप से लेकर पूरी दुनिया में भारतीय मूल के लोगों का डंका बोलता है। भारतीय मूल के लोग जिस देश में भी बसे उन्होंने वहां के नियमों-परंपराओं का मान रखते हुए उसके विकास में योगदान दिया। देश से हजारों मील दूर बैठे एनआरआई भारतीय जब और जहां किसी की भलाई के लिए अपना योगदान देते हैं तो हर हिंदुस्तानी का सीना चौड़ा हो जाता है।

 

भारतीय मूल के लोगों का बोलबाला

अमेरिका की दिग्गज आईटी कंपनियों से लेकर कई देशों की संसद तक में भारतीय मूल के लोगों का बोलबाला है। ऐसे लोग भले ही विदेश में रहते हों लेकिन अपनी परंपराओं, संस्कृतियों और धार्मिक मूल्यों का पालन करते हुए अपने संस्कारों को नहीं भूले हैं। ऐसे में अगर कोई विदेशी किसी भारतीय प्रतीक चिन्ह, मान्यता या प्रथा पर सवाल उठाता है तो उसे सही तरह से अपना जवाब देते हैं।

 

कैनेडा के सांसद ने समझाया 'स्वास्तिक' का मतलब

कुछ ऐसे ही माले में कैनेडा के भारतीय मूल के सांसद चंद्र आर्या (Chandra Arya) ने वहां की संसद में भारत में शुभता के प्रतीक चिन्ह 'स्वास्तिक' को लेकर अपनी बात रखी है। चंद्र आर्या ने कहा कि कैनेडा जहां विभिन्न धर्मों को मानने वाले दस लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। उस देश की संसद में एक कैनेडियाई हिंदू होने के नाते मैं हर किसी से अपील करता हूं कि वो हिंदू धर्म के पवित्र प्रतीक चिन्ह स्वास्तिक का सही अर्थ समझते हुए उसकी तुलना नाजियों के निशान से न करें जिसे जर्मन भाषा में हेकेंक्रूज और अंग्रेजी में हुक्ड क्रॉस कहते हैं।

 

स्वास्तिक का मतलब सौभाग्य और कल्याणकारी: आर्या

सांसद आर्या ने आगे कहा, 'प्राचीन भारतीय भाषा संस्कृत में स्वास्तिक का मतलब सौभाग्य को लाने वाला और कल्याणकारी होता है। हिंदू धर्म के इस प्राचीन और महान शुभ प्रतीक का उपयोग आज भी हिंदू मंदिरों और घरों में होने वाले धार्मिक और सांस्कृतिक अनुष्ठानों में प्रमुखता से होता है। हमारे घरों के प्रवेश द्वार में ये पूरी आस्था से स्थापित किया जाता है। हमारे दैनिक जीवन में इसका जिक्र होना और दिखना सामान्य प्रकिया है। कृपया इसे नफरत का प्रतीक यानी नाजी सिंबल स्वास्तिक कहना बंद करें।'

 

'नाजी प्रतीक पर प्रतिबंध का समर्थन'

अपने संबोधन में उन्होंने ये भी कहा कि हम नफरत के नाजी प्रतीक हेकेंक्रेज (Hakenkreuz) या हुक्ड क्रॉस (Hooked Cross) पर प्रतिबंध का समर्थन करते हैं। लेकिन इसे स्वास्तिक कहना हम सभी हिंदू-कैनेडाई लोगों की भावनाओं को आहत करता है। ऐसी बातों का जिक्र करना यानी हमें हमारे धार्मिक अधिकारों और दैनिक जीवन में इस पवित्र स्वास्तिक का उपयोग करने की स्वतंत्रता से वंचित करना है।

 

 
Have something to say? Post your comment
 
More Editorial News
Canada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलाल
बड़ी मात्रा में नकदी ले जाने वाले कारोबारी कर्मचारियों को लूटने वाले काबू
कार में मिली 25 वर्षीय व्यक्ति की लाश, ओंटारियो लेक में फैंकी थी कार
हम अफगान हिंदू सिख परिवारों को पूरी सुरक्षा देंगे: रूबी सहोता
कैनेडा के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी ने कोरोना बूस्टर डोज लेने का किया आह्वान
छोटे बिजनेस कारोबार में वापस आए लेकिन अभी स्थिति सामान्य नहीं
टोरंटो के 3 स्कूलों में यहूदी विरोधी गै्रफिटी मिली
बैंक ऑफ कैनेडा ने प्रमुख ब्याज दर बढ़ाई, महंगाई के अनुमान भी बदले
यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की कीमत चुकाएगी रूसी शराब वोड्का, अमेरिका-कैनेडा में लगा प्रतिबंध
कैनेडा ने पहले स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी