Saturday, January 16, 2021
Follow us on
BREAKING NEWS
ट्रूडो का कहना है कि 14 दिन के संगरोध के लिए छुट्टियां मनाने वाले कैनेडा सिकनेस लाभ का दावा नहीं कर पाएंगे।ओंटारियो में लगातार दूसरे दिन 3,000 से अधिक COVID-19 मामलों की रिपोर्ट।कृषि क़ानूनों में संशोधन को तैयार होकर केंद्र ने माना कि उसमें कमियां थीं: भारतीय किसान यूनियन.हत्याकांड की जांच: मार्खम घर में विस्फोट से 2 बच्चों की मौत.ओंटारियो में 2,200 से अधिक नए COVID -19 मामलों में 21 मौतें हुईं।नए COVID-19 वेरिएंट उभरने के साथ फोर्ड ने हवाई अड्डों पर COVID-19 परीक्षण बढ़ाया।ओंटारियो में लॉकडाउन बॉक्सिंग डे से शुरू होगा, प्रीमियर डग फोर्ड ने घोषणा की है।C0VID-19 मॉडर्न वैक्सीन को अब फ्रीज की जरूरत नहीं है, जो शिपिंग की आसान सुविधा बनाती है।
World

फाइजर-बायोएनटेक के कोरोना वैक्‍सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बना ब्रिटेन.

December 02, 2020 01:07 PM

   हिंदी एक्सप्रेस: प्रसिद्ध और प्रमुख अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर और जर्मन कंपनी बायोएनटेक ने साथ मिलकर इस टीके को विकसित किया है। कंपनी ने हाल में दावा किया था कि परीक्षण के दौरान उसका टीका सभी उम्र, नस्ल के लोगों पर कारगर रहा।

ब्रिटेन की दवा और स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी (एमएचआरए) ने बताया कि यह टीका उपयोग में लाने के लिए सुरक्षित है। दावा किया गया था कि यह टीका कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए 95 प्रतिशत तक असरदार रहा है। 

ब्रिटेन सरकार ने एमएचआरए को कंपनी द्वारा मुहैया कराए गए आंकड़ों पर गौर कर यह देखने को कहा था कि क्या यह गुणवत्ता, सुरक्षा और असर के मामले में सभी मानकों पर खरा उतरता है।    

ब्रिटेन को 2021 के अंत तक दवा की चार करोड़ खुराक मिलने की संभावना है। इतनी खुराक से देश की एक तिहाई आबादी का टीकाकरण हो सकता है।      

स्वास्थ्य राज्य मंत्री मैट हैंकॉक ने सरकार द्वारा फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन के उपयोग को मंजूरी देने के बाद बताया कि ब्रिटेन सरकार अगले सप्ताह टीकाकरण अभियान शुरू कर सकती है।

हैंकॉक ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘अगले सप्ताह की शुरुआत में एनएचएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा) टीकाकरण शुरू करने के लिए तैयार है।’’उन्होंने बताया कि अगले सप्ताह देश में वैक्सीन के आठ लाख डोज पहुंच जायेंगे।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने पिछले महीने कहा था कि नियामक से मंजूरी मिल जाने पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) टीकाकरण करने के लिए तैयार है। एनएचएस के पास टीकाकरण का व्यापक अनुभव है और उसके पास सारी व्यवस्थाएं भी हैं।      

टीके का उत्पादन बायोएनटेक के जर्मनी स्थित केंद्रों के साथ ही फाइजर की बेल्जियम स्थित यूनिट में किया जाएगा। 

Have something to say? Post your comment
More World News
हैप्पी बर्थडे जो बाइडेन: बाइडेन 78 साल के हो गए, वे राष्ट्रपति के रूप में,आयु में सबसे बड़े अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे।
ट्रम्प ने बिडेन को ब्लॉक करने के लिए देर से बोली में वोट प्रमाणीकरण को लक्षित किया।
अमेरिका में दंगों के बीच शहरों की सहायता के लिए नेशनल गार्ड्स को बुलाया.
अमेरिका ने WHO से तोड़ा नाता, राष्ट्रपति ट्रंप ने किया ये बड़ा एलान.
चालक ने जानबूझकर मध्य जर्मनी में कार्निवल-जाने वालों को लताड़ा; 30 को चोट लगी
पुलवामा हमले पर बड़ा खुलासा: आतंकी हाफिज सईद ने 5 फरवरी को एक रैली में दी थी भारत पर हमले की धमकी
अमेरिका ने प्रशांत महासागर में होने वाले सैन्याभ्यास में चीनी नौसेना को नहीं किया आमंत्रित.
70 साल की महिला प्रेग्नेंट, डॉक्टर्स हुए हैरान
10 dead, 10 wounded following Texas high school shooting. (अमेरिका के एक स्कूल में भीषण गोलीबारी, 10 लोगों की मौत)
3 survive after Boeing 737 crashes in Cuba with 113 aboard: officer. (हवाना में टेक ऑफ करते समय यात्री विमान क्रैश, 113 लोगों की मौत.)