Tuesday, October 20, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
ओंटारियो बुधवार को 335 नए COVID ​​-19 मामलों और तीन नई मौतों की रिपोर्ट कर रहा है।ओंटारियो मई की शुरुआत के बाद से सबसे ज्यादा नए COVID-19 मामलों की रिपोर्ट करता है.पेपर टॉवेल और टॉयलेट पेपर स्टॉक करने के लिए तैयार हो जाओ।शहरों में मोटल, रैपिड-हाउसिंग प्रोग्राम के लिए होटल खरीदने के लिए लिबरल ने $ 1 बिलियन का वादा किया.कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए, ब्रैम्पटन में सार्वजनिक जनसमूह की सीमाओं को बढ़ाया जा रहा हैAir India Plane Crash: केरल विमान हादसे के हैल्पलाइन नंबर जारी, अमित शाह और राहुल गांधी ने जताया दुख.Alectra Utilities ग्राहकों को फ़ोन धोखाधड़ी की गतिविधियों में वृद्धि की चेतावनी देती है.ओंटारियो में 446 नए COVID-19 मामले, 17 की मौत कुल मामलों के रूप में 28,709 तक।
Business

CMHC घर की कीमतों, बिक्री में गिरावट को देखता है, और संभावना है कि कम से कम 2022 के अंत तक पूर्व-महामारी के स्तर पर वापसी नहीं होगी.

May 30, 2020 12:03 PM
हिन्दी एक्सप्रेस---कनाडा हाउसिंग सेक्टर ने आने वाले महीनों में कीमतों, बिक्री और निर्माण में एक वापसी देखी है और संभावना है कि कम से कम 2022 के अंत तक पूर्व-महामारी के स्तर पर वापसी नहीं होगी, बुधवार को जारी एक दृष्टिकोण में कनाडा के बंधक और हाउसिंग कार्पोरेशन ने कहा।

संघीय आवास एजेंसी इस क्षेत्र पर दबाव देखती है क्योंकि इसमें कोई त्वरित V आकार की वसूली नहीं दिखाई देती है। एक सर्वोत्तम मामले में, सी एम एच सी ने कहा कि यह कुछ हद तक धीमी U आकार में वापस आ सकता है जबकि इसका अधिक निराशावादी परिदृश्य एक अधिक समतल लम्बी L आकार का है।

हम उम्मीद नहीं करते हैं कि यह बहुत जल्दी रिकवरी होगी, कॉन्फ्रेंस कॉल में CMHC के लिए मुख्य अर्थशास्त्री बॉब दुगन ने कहा।

सीएमएचसी ने कहा कि इसके पूर्वानुमान में औसत आवास की कीमतें 9 से 18 प्रतिशत तक गिर सकती हैं, और तेल उत्पादक क्षेत्रों में 25 प्रतिशत तक। तेजी से रिकवरी परिदृश्य में, कीमतें 2021 के मध्य तक ठीक होना शुरू हो सकती हैं, जबकि धीमी रिकवरी की कीमतें 2022 के अंत में पूर्व-COVID -19 के स्तर पर वापस नहीं आ सकती हैं।

दुगान ने कहा कि अधिक निराशावादी परिदृश्य में गिरवी रखे मोर्चों को फौजदारी में बदल सकता है और अगर बैंक ऋण में कमी नहीं करता है तो बैंक ऋण में वृद्धि होती है।

अगर वहाँ पर्याप्त फोरक्लोजर और बैंक इस वजह से नुकसान उठा रहे हैं, तो यह उधार देने की उनकी इच्छा को प्रभावित कर सकता है और इससे ऋण बाजारों में तरलता का थोड़ा सा जमाव हो सकता है, डुगन ने कहा। इस साल प्री-कोविद के स्तर से बिक्री में 19 से 29 फीसदी की गिरावट के साथ कीमतों पर दबाव सेल्स ड्राप के रूप में आएगा, क्योंकि जॉब लॉस फैसले को प्रभावित करता है।

दुगन ने कहा कि नौकरी की हानि अप्रैल के लिए आधिकारिक 13 प्रतिशत बेरोजगारी दर में पहले से ही बदतर है, क्योंकि यह 20 प्रतिशत के करीब होगा यदि प्रकोप शुरू होने के बाद से नौकरी के बाजार छोड़ने वाले सभी लोगों को दर में बदल दिया गया था।

आवास बाजार में अनिश्चितता भी नए घर के निर्माण को प्रभावित करेगी, जो अगले साल पलटाव शुरू करने से पहले पूर्व-सीओवीआईडी -19 स्तरों की तुलना में इस साल 50 से 75 प्रतिशत के बीच गिरावट देख सकती है।

कैनेडियन बैंकों ने जो पूर्वानुमान लगाया है, उसकी तुलना में पूर्वानुमान अधिक निराशावादी है, जिसमें नेशनल बैंक भी शामिल है, ने कहा कि बुधवार को कीमतों में लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट की उम्मीद है।

नेशनल बैंक ने कहा कि घर की कीमत में गिरावट कुछ हद तक सीमित होगी क्योंकि नौकरी का नुकसान उन क्षेत्रों में केंद्रित है जहां आम तौर पर गृह स्वामित्व की दरें कम होती हैं।

हालांकि, यह बाजार पर दबाव देखता है क्योंकि संकट शुरू होने से पहले ही ब्याज दरें इतनी कम थीं कि केंद्रीय बैंकों के पास पैंतरेबाज़ी करने के लिए बहुत कम नीतिगत कमरे हैं, जबकि पर्यटन में गिरावट भी अर्थव्यवस्था पर दबाव डाल सकती है और धक्का दे सकती है जो अल्पकालिक थी आवास बाजार पर किराया।

मार्च के मध्य में महामारी के कारण कनाडा में अन्य बैंकों ने पूर्वानुमान प्रदान किया है।

CIBC ने मई की शुरुआत में कहा कि उसे उम्मीद है कि घरेलू कीमतें 2019 के स्तर के मुकाबले ठीक होने से पहले 2019 के स्तर की तुलना में पांच से 10 प्रतिशत के बीच गिर सकती हैं, जबकि टीडी बैंक ने अप्रैल के अंत में कहा था कि इस साल भी घरेलू कीमतों में 6.1 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है।

दुगन ने कहा कि कुल मिलाकर अनिश्चितता का एक बड़ा कारण है, इसलिए सटीक पूर्वानुमान देना कठिन है और सीएमएचसी बैंकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने की तुलना में अलग-अलग आंकड़ों पर इसके पूर्वानुमान को आधार बना सकता है। हमारा पूर्वानुमान निराशावादी पक्ष पर थोड़ा सा है ... यह अर्थव्यवस्था के लिए बहुत कठिन समय है, दुगन ने कहा। बहुत सारे बंधक विचलन हैं, बेरोजगारी का एक उच्च स्तर है, इसलिए मुझे नहीं पता है कि अर्थव्यवस्था पर हाल के आंकड़ों में हमारे पूर्वानुमान कारक हैं या नहीं।

Have something to say? Post your comment