Friday, March 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह? Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगाCanada students कनाडा में भारतीय छात्राओं को वेश्यावृत्ति में फंसा रहे दलालAmritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहलेBathinda Military Station : बठिंडा मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग करने वाला आरोपी जवान गिरफ्तार, पूछताछ जारीपपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच हैनेपाल बॉर्डर पर अमृतपाल वांटेड के पोस्टर, प्राइवेट आर्मी की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान से मंगवाई AK-47Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada

क्यूबेक में कैनेडा के पहले दो मंकीपॉक्स मामलों की पुष्टि हुई, अन्य की जांच जारी

Hindi Express news | May 20, 2022 05:16 AM
क्यूबेक में कैनेडा के पहले दो मंकीपॉक्स मामलों की पुष्टि हुई, अन्य की जांच जारी
मॉन्ट्रियल 
कैनेडा की पब्लिक हेल्थ एजेंसी का कहना है कि क्यूबेक में मंकीपॉक्स के दो मामले देश में पहले पुष्ट मामले हैं। एजेंसी ने गुरुवार देर रात एक विज्ञप्ति में कहा कि वह संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र और क्यूबेक में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ काम कर रही है ताकि हाल ही में यू.एस.ए में मिले मामलों को कैनेडा में आने से रोकाजा सके।
इसमें कहा गया है कि एक अमेरिकी नागरिक ने हाल ही में निजी परिवहन द्वारा कैनेडा की यात्रा की और मॉन्ट्रियल की यात्रा से पहले या उसके दौरान संक्रमित हो सकता है।
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा उपलब्ध कराई गई यह 2003 की इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप छवि 2003 के प्रैरी कुत्ते के प्रकोप से जुड़े मानव त्वचा के एक नमूने से प्राप्त परिपक्व, अंडाकार आकार के बंदरों के विषाणु, बाएं और गोलाकार अपरिपक्व विषाणु दिखाती है। बुधवार, 18 मई, 2022 को, पुर्तगाली स्वास्थ्य अधिकारियों ने युवा पुरुषों में मंकीपॉक्स के पांच मामलों की पुष्टि की, जो यूरोप में आमतौर पर अफ्रीका तक सीमित एक बीमारी के असामान्य प्रकोप को चिह्नित करता है। 
विज्ञप्ति में कहा गया है, "आज रात, क्यूबेक प्रांत को सूचित किया गया कि राष्ट्रीय सूक्ष्म जीव विज्ञान प्रयोगशाला द्वारा प्राप्त दो नमूनों ने मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।" "ये कैनेडा में पुष्टि किए गए पहले दो मामले हैं।"
एजेंसी ने कहा कि मंकीपॉक्स की जांच कनाडा और दुनिया भर में विकसित हो रही है और जारी है। "कनाडा में लोगों के लिए स्वास्थ्य जोखिम बढ़े हैं या नहीं, इसका आकलन करने के लिए अधिक जानकारी की आवश्यकता है।"
इससे पहले गुरुवार को, क्यूबेक स्वास्थ्य विभाग ने प्रांत में मंकीपॉक्स के पहले दो मामलों की पुष्टि की और कहा कि 20 अन्य संदिग्ध मामलों की जांच की जा रही है।
एक समाचार विज्ञप्ति में, विभाग ने कहा कि लोगों को दुर्लभ बीमारी के लक्षणों के प्रति सतर्क रहना चाहिए, लेकिन जोर देकर कहा कि यह किसी संक्रमित व्यक्ति के साथ लंबे समय तक निकट संपर्क से फैलता है।
विज्ञप्ति में कहा गया है, "इस प्रकार अन्य वायरस (फ्लू, सीओवीआईडी -19, आदि) की तुलना में इसकी संक्रामकता को सीमित माना जाता है।"
मॉन्ट्रियल के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने शांत रहने का आग्रह किया क्योंकि उन्होंने पुष्टि की कि वे मंकीपॉक्स के 17 संदिग्ध मामलों की जांच कर रहे हैं, यह कहते हुए कि इस बीमारी के समुदाय में फैलने की संभावना नहीं है।
मॉन्ट्रियल के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक ने कहा कि यूरोप में हाल के प्रकोपों और संयुक्त राज्य अमेरिका में रिपोर्ट किए गए एक मामले के आधार पर, इस बात की "मजबूत संभावना" है कि शहर में संक्रमण में मंकीपॉक्स से जुड़ा वायरस शामिल है।
"हमें घबराने की जरूरत नहीं है। जिस समय हम बात कर रहे हैं, यह ऐसा कुछ नहीं है जो सामुदायिक प्रसारण में जाने वाला है, जो निरंतर होने वाला है, ”डॉ मायलीन ड्रोइन ने एक समाचार सम्मेलन में बताया।
ड्रौइन ने कहा कि मॉन्ट्रियल में पहले संदिग्ध मामले 12 मई को यौन संचारित रोगों में विशेषज्ञता वाले क्लीनिकों से सामने आए थे, हालांकि लक्षण 29 अप्रैल के आसपास दिखाई देने लगे थे। उन्होंने कहा कि मामले ज्यादातर 30 से 55 वर्ष की आयु के पुरुषों में देखे जाते हैं, जिनके पास है अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखता था।
शहर में पहचाने गए अधिकांश मामले गंभीर नहीं हैं, और लक्षणों में बुखार और पसीने की अवधि शामिल है, जिसके बाद जननांग क्षेत्र में एक दर्दनाक दाने की उपस्थिति होती है, ड्रौइन ने कहा। सभी संदिग्ध मामलों को आइसोलेट किया जा रहा है और उन्हें ठीक होने तक अपने घावों को ढंकने का निर्देश दिया गया है। जिन लोगों को महत्वपूर्ण संपर्क माना जाता है - एक ही घर के लोग या यौन साथी - को 21 दिनों के लिए लक्षणों की निगरानी करने के लिए कहा गया है।
"वर्तमान में कोई विशिष्ट उपचार उपलब्ध नहीं है," ड्रौइन ने कहा। "यह दर्दनाक है, लेकिन मुख्य रूप से हमारे पास अभी जो रूप हैं, वे बीमारी के गंभीर रूप नहीं हैं।"
ड्रौइन ने कहा कि बीमारी लंबे समय तक निकट संपर्क और बूंदों से फैलती है, यह कहते हुए कि सार्वजनिक परिवहन लेने, रेस्तरां में खाने या खरीदारी करने जैसी गतिविधियों से कोई जोखिम नहीं है।
"यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे हम किराने की दुकान पर जाकर हासिल कर सकते हैं," उसने कहा।
यद्यपि संक्रमण संभवतः यौन गतिविधि के माध्यम से प्राप्त किए गए थे, लेकिन मंकीपॉक्स को यौन संचारित रोग नहीं माना जाता है।
"हम आबादी के किसी भी वर्ग को कलंकित नहीं करना चाहते हैं," मॉन्ट्रियल सार्वजनिक स्वास्थ्य में स्वास्थ्य आपात स्थिति और संक्रामक रोगों के चिकित्सा अधिकारी डॉ। जेनेविव बर्जरॉन ने कहा। "हम चाहते हैं कि लोग चिंता के बारे में जागरूक हों, लेकिन इस परिप्रेक्ष्य में भी रखें कि हम जिस चीज के बारे में चिंतित हैं, वह लंबे समय तक निकट संपर्क है, और यह किसी भी प्रकार के विभिन्न प्रकार के सेटटिन में हो सकता है।
 
Have something to say? Post your comment
 
More Canada News
Khalistan Referendum: पांच डॉलर वाला कनाडा का जनमत संग्रह?
Canada immigrationकनाडा अब फैमिली वीजा प्रोसेसिंग में तेजी लाएगा
Amritpal singh: खालिस्तान समर्थक संगठन ‘वारिस पंजाब दे’ के प्रमुख अमृतपाल गिरफ्तार23 मिनट पहले
पपलप्रीत Papalpreet Singh को डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया:मीडिया से बोला- पुलिस ने जो कहा, सच है
कश्मीर Kashmir में टारगेट किलिंग-कश्मीरी पंडित को गोली मारी:बैंक में सिक्योरिटी गार्ड था Attack on Hindu Temples: ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों को क्यों बनाया जा रहा निशाना, इसके पीछे किसका हाथ?
Canada: कनाडा में युकोन क्षेत्र के 10वें प्रमुख बनेंगे भारतीय मूल के रंज पिल्लई, 14 जनवरी को लेंगे शपथ
कनाडा में पार्ट टाइम जॉब करने वाले भारतीयों पर हमले:डेढ़ महीने में तीन हत्याएं, देर रात बाहर रहने से हिंसा का जोखिम बढ़ा अब दो सालों तक देश में संपत्ति नहीं खरीद पाएंगे विदेशी, कनाडा के राष्ट्रपति ने लिया बड़ा फैसला कनाडा में पढ़ रहे बच्चों के Parents दहशत में