Tuesday, August 11, 2020
Follow us on
BREAKING NEWS
Air India Plane Crash: केरल विमान हादसे के हैल्पलाइन नंबर जारी, अमित शाह और राहुल गांधी ने जताया दुख.Alectra Utilities ग्राहकों को फ़ोन धोखाधड़ी की गतिविधियों में वृद्धि की चेतावनी देती है.ओंटारियो में 446 नए COVID-19 मामले, 17 की मौत कुल मामलों के रूप में 28,709 तक।ओंटारियो में 404 नए कोरोनोवायरस मामले, 10 मौतें, कुल मामले 28,263 हो गए।संगीत निर्देशक वाजिद खान का आज मुंबई में निधन हो गया।ब्राम्पटन में मेपल लॉज फार्म प्लांट में संभावित अमोनिया रिसाव. Regis Korchinski-Paquet की मौत के जवाब में शनिवार दोपहर हजारों लोग टोरंटो शहर की सड़कों पर उतर आए।ओंटारियो COVID-19 के 323 नए मामलों की पुष्टि करता है क्योंकि प्रांत की प्रयोगशालाएं एक दिन में रिकॉर्ड 20,640 परीक्षण पूरा करती हैं|
Canada

ओंटारियो पीसी से एपीपी पद के संभावित उम्मीदवार निक गहूनिया ने टोरंटो पुलिस पर 12 मिलियन डॉलर का दावा पेश किया।

November 21, 2019 03:44 AM

गिरफ्तारी रिकॉर्ड को लीक करने पर बढ़ा विवाद इंटर्नल गिरफ्तारी के जिक्र वाली मेल करने के बाद निक गहूनिया को प्रोग्रेसिव कंजर्वेटिव ने उम्मीदवार के तौर पर नॉमिनेट करने से डिसक्वालीफाई कर दिया निक गहूनिया, ब्रैम्पटन सेंटर सीट से पीसी पार्टी के नॉमिनेट उम्मीदवार थे ब्रैम्पटन ब्रैम्पटन सेंटर से प्रोग्रेसिव कंजर्वेटिव पार्टी के संभावित उम्मीदवार निक गहूनिया ने टोरंटो पुलिस पर 12 मिलियन डॉलर से अधिक के मुआवजे का मुकदमा दायर किया है।

गहूनिया ने आरोप लगाया है कि उसके खिलाफ साजिश के तहत एक प्रचार अभियान के तहत उसकी गिरफ्तारी का रिकॉर्ड गोपनीय पुलिस दस्तावेजों से लीक किया गया है। इस प्रकार के सूचना लीक के साथ लोकतांत्रिक प्रक्रिया को असफल बनाने का प्रयास किया गया है। निक गहूनिया द्वारा ये मुकदमा कथित पुलिस के गलत आचरण और गंदी राजनीतिक चालों पर कई सारे सवालिया निशान लगा रहा है। जिसमें काफी गंदा खेल खेला जा रहा है। पिछले साल के स्टेट एसेंबली चुनावों से ठीक पहले टोरंटो एरिया की सीट के लिए प्रोग्रेसिव कंजर्वेटिव ने ये जानकारी सामने आने के बाद गहूनिया को अपने उम्मीदवार के तौर पर नॉमिनेट करने से अयोग्य घोषित कर दिया था। पार्टी ने आंतरिक गिरफ्तारी की रिपोर्ट वाले पत्रों के बाद कार्रवाई की, जिसमें 29 वर्षीय निक की गिरफ्तार का जिक्र किया गया था।

ये मेल ओंटारियो में विभिन्न कम्युनिटीज को की गई। लॉ-स्कूल ग्रेजुएट निक गहूनिया का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है। टोरंटो के एक फ्रॉड जासूस को इस साल की शुरुआत में इस संबंधित दस्तावेजों को प्राप्त करने और इनको एक अनाम नाम से जानबूझ कर बाकी लोगों को भेजने का आरोप लगाया गया है। उस व्यक्ति की भी जांच चल रही है। निक का कहना है कि कुछ लोगों ने जानबूझ कर कैनेडियन चुनाव प्रक्रिया में गैर जरूरी दखल दिया और एक लोकतांत्रिक प्रक्रिया को असफल कर दिया।

पुलिस अफसरों के ‘एक्स्ट्रीम, जबरदस्ती और अपमानजनक’ कदमों ने उनका कैरियर बर्बाद कर दिया। उनकी तरफ से क्रिमिनल मामलों के प्रमुख वकील फ्रैंक एडारियो ने ये मामला दायर किया है। इस मामले में कहा गया है कि प्रतिवादियों ने एक कैनेडियन चुनावी प्रक्रिया में हस्तक्षेप किया और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को विफल कर दिया। उन्हें उम्मीद थी कि पुलिस के साथ (गुनिया) के अतीत के संबंध में एक लीक से उनकी राजनीतिक पार्टी डर जाएगी और उनकी उम्मीदवारी को खारिज कर देगी। उनकी रणनीति काम कर गई। उन्होंने ब्रैम्पटन नॉमिनेशन में बाधा डालने के लिए पुलिस संसाधनों का दुरुपयोग किया।

इस मामले में एक अज्ञात नागरिक को भी निशाना बनाता है - जिसे जॉन डो के नाम से जाना जाता है - जिन्होंने दस्तावेजों को मेल कर पुलिस सिस्टम से बाहर भेजा था। अदालत में आरोपों की जांच नहीं की है, हालांकि कई तथ्य जनवरी में ओंटारियो के इंडीपेंडेंट पुलिस रिव्यू डायरेक्टर, (ओआईपीआरडी) के ऑफिस द्वारा जारी एक रिपोर्ट पर आधारित हैं।

गहूनिया ने कहा कि वह चाहते हैं कि मुकदमा इसमें मामले में टूटी कड़ियों को जोड़ें और ये सामने आए कि कौन कौन इसमें शामिल है। एक पुलिस अधिकारी डिटेक्टिव कांस्टेबल सून लूम पर पहले ही मामला चला रहा है। टोरंटो पुलिस ट्रिब्यूनल में उस मामले की सुनवाई जारी है। गहूनिया ने कहा कि इस घटना ने उनकी जिंदगी तबाह कर दी है। मुझे अब सिर्फ इंसाफ चाहए। मैं जानना चाहता हूं कि मेरी ये सार्वजनिक हत्या क्यों की गई। एक पुलिस अधिकारी द्वारा राजनीतिक स्मीयर में इस्तेमाल किए गए आंतरिक दस्तावेजों के लीक होने के सात महीने बाद भी पूर्व उम्मीदवार को न्याय का इंतजार है। राजनीतिक गंदी चाल और पुलिस-टोरंटो जासूस निजी गिरफ्तारी रिकॉर्ड को लीक करने के लिए अनुशासन कानूनों का सामना कर रहे हैं।

लंबे समय तक अवकाश पर रहने वाले टोरंटो अधिकारी ने अनुरोध किया कि लुम ने कंजर्वेटिव पर रिकॉर्ड की खोज की - और फिर उन्हें पारित कर दिया, जिसने भी उन्हें वितरित किया है - उन्हें अभी तक पहचाना नहीं गया है, या किसी भी आरोप का सामना करना पड़ता है। टोरंटो पुलिस सेवा के प्रवक्ता मंगलवार को टिप्पणी के लिए नहीं पहुंच सके। गहूनिया ने ब्रैम्पटन सेंटर प्रोग्रेसिव कंजरवेटिव नॉमिनेशन की दौड़ में खुद को सबसे आगे माना था, जिसमें राइडिंग के 5,000 सदस्यों में से 3,000 की भर्ती की गई और वे पहले से ही राइडिंग एसोसिएशन अध्यक्ष के रूप में सेवा दे रहे थे। लेकिन अप्रैल के अंत में, आंतरिक पुलिस रिपोर्टों की कॉपीज वाले पैकेजों को आगे कई लोगों के पास भी भेजा गया। इनको ब्रैम्पटन मेयर लिंडा जैफरी और एक गुरुद्वारा साहिब को भी पोस्ट किए गए। क्लीन द रॉट यानि सड़ांध को साफ करने की अपील के साथ, उन्होंने पुलिस के साथ एक कथित क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी पर गहूनिया के शामिल होने का जिक्र किया गया, जब वे सिर्फ 18 साल के थे। उन पर पहले आरोप लगाए गए और फिर उनको वापिस ले लिया गया।

2016 में ट्रैफिक स्टॉप पर उनको कोकीन कब्जे के लिए में गिरफ्तार किया गया। हालांकि आधे घंटे बाद ही पुलिस ने उन सभी को रिहा कर दिया था। फिर 21 अप्रैल को, पूर्व कंजर्वेटिव प्रेसिडेंट जैग बडवाल, जिनको प्रीमियर डग फोर्ड द्वारा हाल ही में डलास, टीएक्स में ओंटारियो के एजेंट-जनरल के रूप में नियुक्त किया गया। ने उन्हें पार्टी के ब्रैम्पटन सेंटर का उम्मीदवार बनने से मना कर दिया। गहूनिया को फैडरल कंजर्वेटिव के तौर पर भी चुनाव लड़ने से रोक दिया गया। ओएमआरडी ने पाया कि गुनहुनिया पर पुलिस रिकॉर्ड की तलाश के लिए लुम को जनवरी 2018 में एक साथी टोरंटो अधिकारी द्वारा लंबे समय तक छुट्टी पर रखा गया था। उन्होंने एक प्रणाली के माध्यम से पील रीजनल पुलिस से गिरफ्तारी रिपोर्ट हासिल की, जिससे सेना को अपने आंतरिक दस्तावेज साझा करने की अनुमति मिली। लुम ने झूठा संकेत दिया कि वह रिकॉर्ड चाहता था क्योंकि गहुनिया एक जांच में रुचि रखने वाला व्यक्ति था और वह तब नेतृत्व कर रहा था। गाहुनिया ने अप्रैल 2018 में पील पुलिस और ओआईपीआरडी दोनों से शिकायत की।

पील बल ने उस महीने लीक के स्रोत की पहचान की, लेकिन ओआईपीआरडी ने इस जनवरी को गोपनीय रिपोर्ट जारी करते हुए सितंबर 2018 तक गवाहों की इंटरव्यू शुरू नहीं किया। रिपोर्ट की सामग्री - स्मीयर अभियान में पुलिस की भागीदारी का आरोप लगाना - केवल इसलिए सार्वजनिक है। लुम पर विश्वास, अपमान और कर्तव्य की उपेक्षा का आरोप लगाया गया है। नॉन डिस्क्लोजर समझौते पर हस्ताक्षर करने पर टोरंटो पुलिस ने उसके खिलाफ गहूनिया के खिलाफ सबूत देने की पेशकश की है। दावे का विवरण प्रतिवादियों पर गोपनीयता के उल्लंघन, विश्वास का उल्लंघन, मानहानि, साजिश, ‘सार्वजनिक कार्यालय की गलतफहमी, लापरवाही और मानसिक संकट का जानबूझकर भड़काने का आरोप लगाता है।

Have something to say? Post your comment
More Canada News
Regis Korchinski-Paquet की मौत के जवाब में शनिवार दोपहर हजारों लोग टोरंटो शहर की सड़कों पर उतर आए।
ओंटारियो COVID-19 के 323 नए मामलों की पुष्टि करता है क्योंकि प्रांत की प्रयोगशालाएं एक दिन में रिकॉर्ड 20,640 परीक्षण पूरा करती हैं|
सांस्कृतिक, धरोहर और खेल संगठनों के लिए कोविड-19 इमरजेंसी सपोर्ट फंड!
स्टूडेंट्स के लिए 9 बिलियन डालर के पैकेज को संसद की प्रवानगी कोरोना के कहर में कैनेडा सरकार का विद्यार्थियों के लिए बड़ा ऐलान
Covid-19 Tracker
कैनेडा में COVID-19 के मामलों की संख्या, गुरूवार शाम तक। 04/02/2020
कैनेडा में COVID-19 के मामलों की संख्या, बुधवार शाम तक।
मंगलवार दोपहर कैनेडा में COVID-19 के मामलों की संख्या।
आज कैनेडा में 1127 COVID-19 के नए मामले, ओंटारियो में 10 मौतों के साथ 351 नए मामले।
COVID 19 के कारण भारत में फंसे कैनेडियन यात्री, आपके लिए खुशखबरी आप घर वापस आ रहे हैं!- फ्रांकोइस फिलिप शैम्पेन