Friday, December 13, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
Canada

काउंसलर बोमैन ने उठाया मुद्दा - गैर-कानूनी बेसमेंट पर गिर सकती है गाज, बेसमेंट में आग लगने से हुई थी मौत, स्टूडेंट्स की बड़ी संख्या रहती है बेसमेंट्स मे.

April 05, 2019 09:14 AM

ब्रैम्पटन। बीती 31 मार्च को स्टालब्रिज एवेन्यू में वार्ड नंबर 4 में एक घर की गैर-कानूनी बेसमेंट में आग लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। उसके बाद से ये मामला गर्मा गया है और एरिया काउंसलर जैफ बोमैन ने इस संबंध में प्रीमियर डग फोर्ड को एक पत्र लिखकर इन गैर-कानूनी बेसमेंट्स के खिलाफ कार्रवार्र करने के लिए कहा है। उल्लेखनीय है कि कुछ लोगों ने गैर कानूनी तौर पर अपने घरों की बेसमेंट्स बना कर उनको किराए पर दे रखा है। इनमें बड़ी संख्या में दुनिया भर से आए हुए स्टूडेंट्स रहते हैं। ऐसे में अगर इस संबंध में कोई कार्रवाई होती है तो इससे स्टूडेंट्स और ब्रैम्पटन निवासी प्रमुख तौर पर प्रभावित होंगे।
बोमैन ने अपने पत्र में लिखा है कि आप इन अवैध बेसमेंट्स को काबू करने के लिए फायर प्रोटेक्शन एंड प्रिवेंशन एक्ट, 1997, एसओ, 1997 सी.4 और बिल्डिंग कोड एक्ट-1992 को अपडेट कर सिटी इंफोर्समेंट अधिकारियों को अधिकार दें कि वे सिर्फ शक होने पर ही अवैध बेसमेंट वाले अपॉर्टमेंट्स में प्रवेश कर जांच कर सकें। उन्होंने कहा कि इससे आग लगने के मामलों को कम किया जा सकेगा और वे बेसमेंट में स्प्रिंकलर्स, स्मोक डिटेक्टर्स और कार्बन मोनोऑक्साइड यूनिट्स को लगा हुआ जांच सकते हैं। वे ये भी देख सकते हैं कि कोई सब-पर कंस्ट्रक्शन काम तो नहीं किया गया है।उन्होंने कहा कि शहर में ऐसे मामले बार-बार सामने आ रहे हैं, जिनमें बेसमेंट में आग लग रही है और लोगों की जान जा रही है। 31 मार्च की घटना में भी काफी लोगों और फायर ट्रक्स ने मौके पर पहुंच कर आग को काबू किया। ये एरिया शहर के तीन पहचाने गए हॉट जोन्स में आते हैं, जिनमें लगातार ऐसी आग लगने की घटनाएं हो रही हैं। बोमैन के अनुसार फायर क्रू जब मौके पर पहुंचा तो वहां पर काफी अधिक धुंआ था और डाउनस्टेयर्स लिविंग एरिया में हालात बेहद खराब थे। उन्होंने वहां पर एक व्यक्ति की लाश बरामद की जो कि काफी खराब हालत में थी। फायर डिपार्टमेंट और ओंटारियो फायर मार्शल ऑफिस इस मामले की जांच कर रहा है। वे ये पहले ही जान चुके हैं कि घर में अवैध बेसमेंट अपॉर्टमेंट था।

अपार्टमेंट में आग लगने पर कई लोगों की जान जा सकती है

जैफ ने लिखा है कि मैं आपका और ओंटारियो सरकार का ध्यान इस तरफ दिलाना चाहता हूं कि ये आग काफी छोटी थी लेकिन इसके परिणाम काफी भयानक निकल सकते थे। ऐसे अपार्टमेंट में आग लगने पर कई लोगों की जान जा सकती है। ऐसे मामले सैकेंडरी यूनिट्स में हो रहे हैं जो कि कानूनी तौर पर रजिस्टर नहीं हैं और वे अवैध हैं। साल 2017 के बाद से ब्रैम्पटन में आग लगने की घटनाओं में ये पहली मौत है और हालात ऐसे ही रहे तो आगे और भी मामले सामने आ सकते हैं। लोगों को आग लगने के मामलों में बचाने के लिए अभी से जागरूक करना होगा।
अवैध यूनिट्स के खिलाफ हो सख्ती- जैफ बोमैन ने कहा है कि 2018-2020 के बजट दस्तावेज में सिटी ऑफ ब्रैम्पटन ने इंफोर्समेंट एंड बॉय-लॉ सर्विसेज के साथ एक पार्टनरशिप की थी, ताकि सैकेंड यूनिट्स की बढ़ती गतिविधियों पर रोक लगाई जा सके। ये स्पेशल टास्क फोर्स अवैध सैकेंडरी यूनिट्स, लॉजिंग हाउसिज और ग्रुप होम्स पर ध्यान केन्द्रित करने वाली थी। इस की मदद से शहर में अवैध बेसमेंट्स के मामलों की भी जांच हो सकती थी लेकिन इस संबंध में कोई ठोस काम नहीं हुआ है। इस मामले में आपको ध्यान देने की जरूरत है। इन सैकेंडरी यूनिट्स को लोगों की जान के लिए खतरा नहीं बनने दिया जा सकता है।

पंजाबी होंगे सबसे अधिक प्रभावित

ये एक तथ्य है कि ब्रैम्पटन में पंजाबी परिवारों की संख्या अछी खासी है और यहां पर पंजाब से आए स्टूडेंट्स की भी बड़ी संख्या है। ऐसे में अगर सरकार इस संबंध में कोई भी कार्रवाई करती है तो सबसे अधिक नुक्सान उनका ही होगा। स्टूडेंट्स को महंगे किराए पर अपार्टमेंट्स का प्रबंध करना होगा और उनकी बचत भी कम होगी।

Have something to say? Post your comment
More Canada News
ओंटारियो पीसी से एपीपी पद के संभावित उम्मीदवार निक गहूनिया ने टोरंटो पुलिस पर 12 मिलियन डॉलर का दावा पेश किया।
रूबी सहोता - ब्रैम्पटन में फर्स्ट टाइम होम बायर्स के लिए मदद पर लिबरल मोर फॉरवर्ड
कुकस्विले स्टेशन पार्किंग संरचना अब ग्राहकों के लिए खुला है
Hwy 400 पर एसयूवी पर ट्रक से पहिया निकलता है, कोई चोट नहीं।
TELUS Pitch जज और बिजनेस एक्सपर्ट Arlene Dickinson के साथ वापस आ रहा है, कनाडाई छोटे व्यवसाय के मालिकों के पास $ 150,000 में एक शॉट है.
QEW पर कार दुर्घटना में दो की मौत
मिसिसॉगा में अप्रैल-08-2019 को टाउन हॉल की बैठक, कृपया मेयर बोनी क्रॉम्बी से जुड़ें.
गुरु तेग बहादुर गुरुद्वारे की बिक्री के बाद क्लियरवॉटर सिख कम्युनिटी ने $ 164,000 दान किए
मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 29100 कैनेडियन डॉलर के साथ एनआरआई पकड़ा गया
OPP ने मैक्सिको में निर्मित नई फोर्ड कारों के जरिए कनाडा में तस्करी की 180 किलो मेथ मिली.